आगरा: डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की मुय परीक्षाओं में सोमवार को 71 केंद्रों पर 1637 छात्र शामिल हुए। केंद्रों की निगरानी के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है। खंदारी परिसर के आईईटी परिसर में नियंत्रण कक्ष के साथ ही सेंट जोंस कालेज में क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। सचल दस्ते हर परीक्षा केंद्र का मौका-मुआयना कर रहे हैं।

हो रहा प्रोटोकाल का पालन

सोमवार को दोनों पालियों में परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुई। सचल दलों ने निरीक्षण में पाया कि परीक्षा केंद्रों में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है। सभी छात्र मास्क पहने हुए थे। उन्हें शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए बिठाया गया था।

155 परीक्षा केंद्र हुए कनेक्ट

खंदारी परिसर में बनाए गए नियंत्रण कक्ष में 369 परीक्षा केंद्रों में से अब तक केवल 155 ही जुड़े हैं। बाकी परीक्षा केंद्र कई बार निर्देशों के बाद भी सीसीटीवी कैमरों की जानकारी नहीं दे रहे हैं। नियंत्रण कक्ष में हर परीक्षा केंद्र के ब्रांड के हिसाब से कंप्यूटर सिस्टम लगाए गए हैं। नियंत्रण कक्ष प्रभारी प्रो। वीके सारस्वत ने बताया कि अगर कहीं कोई गड़बड़ी नजर आएगी तो हम उसका स्क्रीन शाट ले लेंगे। नियंत्रण कक्ष ने एक ई-मेल आइडी और मोबाइल नंबर भी जारी किया है, जिन पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। जनसंपर्क अधिकारी प्रो। प्रदीप श्रीधर ने बताया कि कुलपति प्रो। आलोक राय स्वयं भी नियंत्रण कक्ष के माध्यम से केंद्रों से जुड़े रहे और परीक्षाओं का जायजा लेते रहे।

आज है असली इतिहान

अभी तक ऐसे विषयों की परीक्षा हुई थी, जिनमें छात्रों की संया काफी कम रहती है। मंगलवार को भौतिक विज्ञान और अंग्रेजी साहित्य की परीक्षा है। दोनों ही विषयों में छात्रों की संया हजारों में है। इसके अलावा सीड टेक्नोलॉजी और माइक्रोबॉयोलाजी की भी परीक्षा है।