-कुलपति ने बैठक कर सौंपी यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को जिम्मेदारी

-शैक्षिक कार्य और मूल्यांकन प्रोसेस की डिटेल भी की जा रही तैयार

आगरा। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की शैक्षिक गुणवत्ता को और बेहतर करने के लिए (आईक्यूएसी) की बैठक गुरूवार को कुलपति की अध्यक्षता में खंदारी परिसर भवन में हुई। नैक की टीम के प्रस्तावित निरीक्षण को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इसकी समय सीमा भी निर्धारित की गई है।

सात मानकों पर प्रस्तावित निरीक्षण

कुलपति प्रोफेसर आलोक राय ने कहा कि राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) के आगामी निरीक्षण को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सिटी द्वारा अभी से खामियों को दुरुस्त करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। कुलपति ने बताया कि प्रमुख रूप से सात मानदंडों के आधार पर नैक द्वारा किसी भी संस्था का मूल्यांकन किया जाता है।

टीचर्स की टीम को मिली जिम्मेदारी

डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में नैक के मानकों को पूरा करने के लिए कुलपति द्वारा टीचर्स की टीम का गठन किया गया है। टीम के सभी सदस्यों को अलग-अलग तरीके से जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कहा कि यह बेहतर होगा कि हर मानक पर खरे उतरना व उनको पूरा करने के लिए दो व तीन शिक्षकों की टीम बनाकर उन्हें जिम्मेदारी सौंपी है। मानक के अंतर्गत आने वाले सभी बिंदुओं को पूरा करने के साथ सुझाव भी मांगे गए हैं, बैठक में सात समितियों का गठन किया गया है।

इन मानकों पर निरीक्षण कर सकती है टीम

-पाठक्रम के अलग-अलग तरीकों और उनके सुधार के लिए प्रोफेसर अनिल वर्मा और प्रोफेसर मनु प्रताप सिंह को जिम्मेदारी मिली है।

-शिक्षण कार्य में नए तरीके अपनाने और सीखने की प्रवृत्ति और मूल्यांकन प्रक्रिया का विवरण तैयार करने के लिए प्रोफेसर प्रदीप श्रीधर और डॉक्टर जैसवार गौतम को नामित किया गया है।

-शोध और उसमें नवाचार के विविध आयामों के अध्ययन एवं उसके उच्चीकरण के लिए प्रोफेसर संजीव कुमार और प्रोफेसर बीपी सिंह।

-आधारभूत संरचना और सीखने के संसाधन के विवरण एवं उनमें नए तरीकों के लिए प्रोफेसर पीके सिंह और प्रोफेसर वीके सारस्वत।

-छात्र-छात्रा सहयोग और उनकी प्रगति आख्या तैयार करने के लिए प्रोफेसर बृजेश रावत, प्रोफ़ेसर लवकुश मिश्रा और प्रोफेसर अनिल गुप्ता।

-शासन, नेतृत्व और प्रबंधन के संबंध में यूनिवर्सिटी की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए प्रोफेसर अजय तनेजा और सेंट जॉन्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ। एसपी सिंह को नामित किया गया।

-सांस्थानिक मूल्य और उसके द्वारा किए गए सर्वोत्तम कार्यो का विवरण तैयार करने के लिए प्रोफेसर विनीता सिंह और प्रोफेसर अचला गक्कड़ को नामित किया गया।

छात्राओं के लिए एक्टिविटी

इसके अलावा आईक्यूएसी के सदस्य सचिव प्रोफेसर अजय तनेजा ने सदन को बताया कि यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए सर्वोत्तम कार्यो के अंतर्गत अनेक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत छात्राओं के हीमोग्लोबिन की जांच, क्षय रोग खत्म करने के लिए गांव को गोद लेना, यह कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

उच्च एजूकेशन के लिए सम्मान

इसके अलावा बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि विभागों, संस्थानों को उनके द्वारा किए गए उच्च एजूकेशन कार्यो के लिए पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना बनाकर अगली बैठक में प्रस्तुत की जाएगी।

मीटिंग में ये रहे मौजूद

कुलसचिव संजीव कुमार सिंह, वित्त अधिकारी एके सिंह, प्रोफेसर अजय तनेजा, प्रोफेसर अनिल वर्मा, प्रोफेसर विनीता सिंह, प्रोफेसर प्रदीप श्रीधर, प्रोफेसर पीके सिंह, प्रोफेसर संजीव कुमार, प्रोफेसर वीके सारस्वत, प्रोफेसर मनु प्रताप सिंह, प्रोफेसर बीपी सिंह प्रोफेसर लवकुश मिश्रा प्रोफेसर अनिल गुप्ता डॉक्टर एसपी सिंह और डॉक्टर जैस्वार गौतम।