- सर्वे से पता लगेगा कितने फीसद आबादी हुई संक्रमित

- कोरोना की पहली लहर में 22 फीसद हुए थे संक्रमित

आगरा। कोरोना की दूसरी लहर में कितने फीसद आबादी संक्रमित हुई, यह जानने के लिए गुरुवार से सीरो सर्वे शुरू हो रहा है। तीन दिन तक चलने वाले इस सर्वे में शहर और देहात से 720 स्वस्थ लोगों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे।

अप्रैल में तेजी से बढ़े कोरोना केस

सीएमओ डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि अप्रैल और मई में कोरोना के केस तेजी से बढे़। अब केस कम हो गए हैं। ऐसे में तमाम लोग ऐसे भी थे जिन्हें मामूली लक्षण आए। कोरोना संक्रमित होने के बाद भी पता नहीं चला और ठीक हो गए। इन लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडीज बन चुकी हैं। कोरोना की दूसरी लहर में कितने फीसद आबादी संक्रमित हुई, इसके लिए सीरो सर्वे कराया जा रहा है।

एंटीबाडीज की होगी जांच

10 टीमें गठित की गई हैं। शहर और देहात के 31 केंद्रों पर टीमें पांच साल से अधिक उम्र के स्वस्थ लोगों के ब्लड सैंपल लेंगी। हर रोज 240 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। इस तरह तीन दिन में 720 लोगों के सैंपल लेकर लखनऊ भेजे जाएंगे। इन सैंपल की लखनऊ स्थित लैब में कोरोना वायरस के खिलाफ बनी एंटीबाडीज की जांच की जाएगी।

पहली लहर में भी हुआ था सर्वे

कोरोना की पहली लहर में पिछले साल सितंबर में आगरा सहित प्रदेश के 11 जिलों में सीरो सर्वे कराया गया था। इसमें 22 फीसद से अधिक आबादी कोरोना संक्रमित मिली थी। इसके बाद कोरोना के केस कम होने लगे थे।

ऐसे में तमाम लोग ऐसे भी थे जिन्हें मामूली लक्षण आए। कोरोना संक्रमित होने के बाद भी पता नहीं चला और ठीक हो गए। इन लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडीज बन चुकी हैं। कोरोना की दूसरी लहर में कितने फीसद आबादी संक्रमित हुई, इसके लिए सीरो सर्वे कराया जा रहा है।

डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ

स्पुतनिक वी के लिए इंतजार बढ़ा, प्राइवेट हॉस्पिटल में लगवा सकेंगे कोवैक्सिन

प्राइवेट हॉस्पिटल में स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए तीन जून के अप्वॉइंटमेंट बुक हुए थे, फिर यह निरस्त कर दिए गए। उधर, एक प्राइवेट हॉस्पिटल में कोवैक्सिन के लिए कोविन एप पर अप्वॉइंटमेंट बुक हुए हैं। यहां वैक्सीन के लिए शुल्क लिया जाएगा। वहीं, बुधवार को वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन लगी रही। कुल 10233 लोगों के वैक्सीन लगाई गई।

कुछ ही देर स्लॉट फुल

सोमवार से शनिवार तक वैक्सीन लगवाने के लिए रविवार को सुबह 10 बजे कोविन एप पर अप्वॉइंटमेंट बुक करने का विकल्प खोला गया था। इसमें 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए ओम मेडिकल कॉम्प्लेक्स, खंदारी में 1500 रुपए में स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए अप्वॉइंटमेंट बुक हुए। कुछ ही देर में स्लॉट फुल हो गया।

कैंसिल किए गए अप्वॉइंटमेंट

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एसके वर्मन ने बताया कि स्पुतनिक वी वैक्सीन न मिलने से अप्वॉइंटमेंट निरस्त कर दिए गए हैं। मूलचंद मेडिसिटी में कोवैक्सिन के लिए अप्वॉइंटमेंट खोले गए हैं। यहां शुल्क लेकर वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि कि बुधवार को 10049 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। 174 लोगों के वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। उधर, शनिवार तक दो अभिभावक बूथों सहित 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए सभी केंद्रों पर स्लॉट फुल हैं।