-कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न होगी परीक्षा

-7 जोन और 20 सेक्टर में बांटा गया जनपद

आगरा: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा रविवार को संपन्न होगी। इसके लिए जनपद में 41 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 17795 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा दो पालियों में संपन्न होगी, पहली पाली सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक चलेगी।

कोविड-19 प्रोटोकॉल का होगा पालन

केंद्र में प्रवेश से पहले सभी अभ्यर्थियों की थर्मल स्क्री¨नग और हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे। मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी अपने साथ 50 एमएल सैनिटाइजर की शीशी और पानी की पारदर्शी बोतल ला सकते हैं। साथ ही उन्हें प्रवेश पत्र, एक पहचान पत्र व एक काला बॉल प्वाइंट पैन लाने की छूट होगी।

कड़ी निगरानी में होगी परीक्षा

परीक्षा पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासनिक स्तर पर तैयारियों को संपन्न कर लिया गया है। परीक्षा सामग्री ट्रेजरी में है और कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार सुबह केंद्रों तक पहुंचाई जाएगी। परीक्षा के नोडल प्रभारी एडीएम सिटी ने बताया कि सभी केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। निगरानी के मद्देनजर जनपद को 20 सेक्टर और 7 जोन में बांटा गया है। सेक्टर और जोन में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती की गई है।

केंद्रों पर

41-नियुक्ति सुपरवाइजर/केंद्र व्यवस्थापक

41-सहायक सुपरवाइजर 1

41-सहायक सुपरवाइजर 2

25-सहायक सुपरवाइजर 3

41-लोकल इन्सपेक्टिंग अफसर

20-सेक्टर मजिस्ट्रेट

7-जोनल मजिस्ट्रेट

3-परीक्षा आब्जर्वर

---

आईएएस अधिकारी करेंगे आब्जर्व

सभी जोन पर एक एडीएम/एसडीएम रैंक के अधिकारी को जोनल अधिकारी बनाया गया है, वहीं डीएसपी स्तर का पुलिस अधिकारी जोन पर तैनात रहेगा। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह और एसएसपी बबलू कुमार के निर्देश पर हर सेक्टर पर प्रशासनिक अधिकारी के साथ-साथ इंस्पेक्टर रैंक का पुलिस अधिकारी मुस्तैद रहेगा। आब्जर्वर के तौर पर सीडीओ, एडीए उपाध्यक्ष और नगरायुक्त तैनात रहेंगे। सभी थानों की पुलिस को एक्टिव कर दिया गया है। परीक्षा के दौरान लॉ एंड आर्डर मेंटेन करने के और ट्रैफिक कंट्रोल करने का जिम्मा संबंधित थाने के इंस्पेक्टर को रहेगा।

---

परीक्षा की तैयारियों को संपन्न कर लिया गया है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दो पालियों में यूपीएससी की परीक्षा को संपन्न कराया जाएगा। सुरक्षा और व्यवस्था के मद्देनजर जनपद को 7 जोन और 20 सेक्टर में बांटा गया है।

-डॉ। प्रभाकांत अवस्थी, एडीएम सिटी, आगरा