-23 अगस्त को दिवंगत विधायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

देहरादून, 23 अगस्त से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। सत्र को देखते हुए गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में विधानमंडल दल के नेताओं व कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई।

सत्र में विपक्ष का सहयोग का भरोसा

दलीय नेताओं की बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेशहित के अनेक ऐसे विषय हैं, जिन पर जनमानस सत्र के दौरान सदन से गंभीर चिंतन-मनन की अपेक्षा रखता है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि इस दिशा में विपक्ष व पक्ष सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करेंगे। कहा, उनका प्रयास रहेगा कि सरकार और प्रतिपक्ष के बीच देशहित व जनहित के विषयों पर सार्थक-सकारात्मक चर्चा हो। दलीय नेताओं की बैठक के दौरान विपक्ष ने भी सदन को सुचारू रूप से सहयोग करने का आश्वासन दिया। विस अध्यक्ष ने इस सत्र में भी सभी विधायकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत किए गए स्वास्थ्य सुरक्षा व्यवस्थाओं का पालन करते हुए सदन की कार्यवाही में सक्रियता से भाग लेने का अनुरोध किया। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सदन के कार्य संचालन के संबंध में चर्चा की गई। बताया गया कि 23 अगस्त को दिवंगत विधायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

19 विधायकों के 784 प्रश्न आए

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि 19 विधायकों द्वारा 784 प्रश्न विधानसभा को प्राप्त हो चुके हैं। सत्र के दौरान सदन के पटल पर रखे जाने वाले विधेयकों में अभी तक आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2021, डीआईटी विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2021 विधान सभा को प्राप्त हुए हैं। वहीं दो असरकारी विधेयक उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश जमींदारी विनाश और भूमि व्यवस्था अधिनियम, 1950) (संशोधन) विधेयक 2021,उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम् प्रबन्धन (निरसन) विधेयक, 2021 भी सदन के पटल पर रखे जाने हैं।

जनता के जुड़े मुद्दों पर हो विचार विमर्श

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि आगामी 23 अगस्त से शुरू हो रहे विस सत्र अच्छे ढंग से संचालित हो, आम जनता से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श हो। इसके लिये विपक्ष से सहयोग की अपेक्षा की। कहा, विपक्ष द्वारा राज्य हित से जुड़े विषयों पर सकारात्मक रूप से राज्य सरकार कार्य करेगी।

असम के विस पहुंचे उत्तराखंड विधानसभा

असम के विधानसभा अध्यक्ष बिस्वजीत दैमरी ने गुरुवार को अपने दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे के दौरान विधानसभा भवन में स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल से भेंट की। इस अवसर पर सीएम पुष्कर सिंह धामी एवं कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत भी मौजूद रहे। असम के विस अध्यक्ष अपने परिवार के साथ 18 अगस्त को देहरादून पहुंचे थे। इस दौरान दोनों स्पीकर्स के बीच विधानसभाओं की कार्य संचालन नियमवाली व सदन की गतिविधियों के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई।