आगरा। कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने और उससे बचने के लिए स्थाई उपचार केवल वैक्सीनेशन ही नजर आ रहा है। हाल ही में अमेरिका में ज्यादातर आबादी को वैक्सीन लगने के बाद मास्क हटाने को भी मंजूरी दी गई है। इंडिया में भी वैक्सीनेशन को तेज किया जा रहा है। लेकिन कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर ताजनगरी में अव्यवस्थाएं लोगों को परेशान कर रही हैं। कहीं ये अव्यवस्थाएं वैक्सीनेशन को सक्सेजफुल करने में रोड़ा न बन जाएं।

नहीं हो रही अप्वॉइंटमेंट बुक

आगरा में कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए अब 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। लेकिन अभी केवल 22 केंद्रों पर ही वैक्सीनेशन हो रहा है। इन पर भी लोगों की भीड़ लगी रहती है। सेंटरों पर मैनेजमेंट कमजोर होने से लोगों की वैक्सीन लगवाने की हिमत कमजोर हो रही है। उन्हें लग रहा है कि इतनी भीड़ में उन्हें कहीं संक्रमण न हो जाए। दूसरी ओर कोविन एप, आरोग्य सेतु एप और उमंग एप पर वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन तो हो रहा है, लेकिन अप्वॉइंटमेंट नहीं मिल पा रहा है। वेबसाइट धीमे चलने से केंद्र ही नहीं दिख पाते हैं। ऐसे में लोगों को परेशानी हो रही है और वे अपना वैक्सीनेशन नहीं करा पा रहे हैं।

अप्वॉइंटमेंट किया बुक

शास्त्रीपुरम निवासी कुशाग्र दीक्षित ने अपने 62 वर्षीय पिता को वैक्सीन लगवाने के लिए दस दिन पहले अप्वॉइंटमेंट बुक कराई थी। जब वे शनिवार को तय समय पर वैक्सीन लगवाने के लिए दहतोरा मोड़ यूपीएचसी पर पहुंचे तो वहां पर केंद्र पर मौजूद कíमयों ने उन्हें वैक्सीन लगाने से मना कर दिया। कुशाग्र ने बताया कि केंद्र पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी ने कहा कि आज के टोकन तो हमने बांट दिए हैं। अब आपका वैक्सीनेशन नहीं हो सकता है। इस पर कुशाग्र ने कहा कि हमने तो दस दिन पहले कोविन पोर्टल पर अप्वॉइंटमेंट बुक किया था।

18 प्लस के लिए बढ़े वैक्सीनेशन केंद्र

कोरोना वैक्सीन 18 से 44 वर्ष तक की उम्र के लोगों को सोमवार से शनिवार तक 37 केंद्रों पर लगाई जाएगी। रविवार को सुबह 10 बजे से कोविन एप पर अप्वाइंटमेंट बुक किए जाएंगे। पांच केंद्रों पर कोवैक्सीन लगेगी और अन्य केंद्रों पर कोविशील्ड लगाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एसके वर्मन ने बताया कि 18 से 44 साल के लोग कोविन एप पर अप्वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं। हर रोज 7200 वैक्सीन लगाई जाएंगी। वहीं, 45 से अधिक उम्र के लोग केंद्र पर पहुंचकर पंजीकरण करा सकते हैं। मगर, दूसरी डोज तीन महीने बाद ही लगेगी।

अब 12 सप्ताह बाद लगेगी दूसरी डोज

अब कोरोना टीके की दूसरी डोज 12 सप्ताह बाद लगाई जाएगी। सीएमओ डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि नई गाइडलाइन के अनुसार अब दूसरी डोज 12 सप्ताह बाद लगाई जाएगी। जिन लोगों ने पहली डोज लगवाई है, अब वे 12 सप्ताह बाद टीके की दूसरी डोज लगवाने के लिए केंद्र पर जाएं। जनपद में शनिवार को एसएन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल सहित अन्य केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। संजीव वर्मन ने बताया कि शनिवार को 5216 लोगों ने पहली डोज और 1316 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई।