-टीका उत्सव में 61 हजार लोगों का हुआ था वैक्सीनेशन

-आम दिनों में 12 से 15 हजार को ही लग पा रहा टीका

-अन्य दिनों में भी हो ज्यादा सेंटर

आगरा। ताजनगरी में मंगलवार को टीका उत्सव मनाया गया। इसमें साठ हजार से ज्यादा लोगों का एक दिन में वैक्सीनेशन किया गया। आगरा में ये अब तक का एक दिन में हुए वैक्सीनेशन का सर्वाधिक आंकड़ा था। लेकिन इसके ठीक एक दिन बाद वैक्सीनेशन का ग्राफ गिर पड़ा। बुधवार को ये मात्र 12 हजार के आस-पास आकर ही सिमट गया। एक्सप‌र्ट्स का मानना है कि जिस गति से टीका उत्सव में टीकाकरण किया गया, उसी गति से टीकाकरण हो तो जनपद के वैक्सीनेशन के आंकड़े को जल्दी ही कवर किया जा सकेगा।

बढ़ानी होगी वैक्सीनेशन की रफ्तार

आगरा में अब तक 12 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगी है। इनमें से केवल एक लाख 94 हजार लोगों को ही दोनों डोज लगी हैं। 16 जनवरी से शुरु हुए वैक्सीनेशन के हिसाब से अब तक आगरा में हर रोज औसतन 890 लोगों को दोनों डोज लग रही हैं। इस हिसाब से आगरा में सभी लोगों को वैक्सीन लगने में चार साल लग जाएंगी। एक्सप‌र्ट्स का मानना है कि केवल एक दिन टीका उत्सव मनाने से वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी नहीं आएगी, बल्कि डेली वैक्सीनेशन में भी तेजी लानी होगी।

केंद्रों की संख्या भी बढ़ानी होगी

कोरोना टीका उत्सव में जनपद में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 345 केंद्र बनाए गए। क्योंकि 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था। लेकिन आम दिनों में लगभग 100 केंद्रों पर ही वैक्सीन लगाई जाती है। सोमवार को मात्र 95 केंद्रों पर वैक्सीनेशन हुआ, जिसमें 12994 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। जबकि टीका उत्सव के दूसरे दिन 114 केंद्रों पर वैक्सीनेशन हुआ। इसमें 12503 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। यदि डेली वैक्सीनेशन में भी केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए तो डेली वैक्सीनेशन में तेजी आएगी।

कम है स्टाफ

चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि टीका उत्सव जैसे इवेंट पब्लिक अवेयरनेस के लिए किए जाते हैं। ताकि पब्लिक में कोविड टीकाकरण को लेकर उत्साह आए। लेकिन डेली हम 400 बूथ नहीं बना सकते हैं। क्योंकि हमारे पास सीमित संसाधन हैं। क्योंकि 400 बूथ बनाने के लिए 1200 स्टाफ को टीकाकरण कार्यक्रम में लगना पड़ेगा। इससे स्वास्थ्य विभाग की अन्य सेवाएं बाधित होंगी। सीएमओ ने कहा कि हम आम दिनों में भी तेजी से वैक्सीनेशन कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य जनपदवासियों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन करना है।

स्लॉट बुक करने में परेशानी

कोविड टीकाकरण कराने के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। कई लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए स्लॉट न बुक होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 24 वर्षीय पवन कुमार बताते हैं कि उन्हें अपना वैक्सीनेशन कराना है, लेकिन इसके लिए उनका स्लॉट बुक नहीं हो पा रहा है। वे बताते हैं कि एक दिन उन्हें स्लॉट मिला भी लेकिन वो उनके घर से काफी दूर था। इसी प्रकार से कई लोगों को स्लॉट बुक करने में परेशानी हो रही है।

---------------

बीते तीन दिनों में वैक्सीन

2 अगस्त 12294

3 अगस्त 61269

4 अगस्त 12503

---------

90 केंद्रों पर सोमवार को हुआ वैक्सीनेशन

345 केंद्रों पर मंगलवार को हुआ वैक्सीनेशन

119 केंद्रों पर बुधवार को हुआ वैक्सीनेशन

--------------------

12,79,485 लगीं टोटल डोज

10,85,268 को लगीं सिंगल डोज

1,94,217 को लगीं दोनों डोज

-----------

733970 पुरुषों ने लगवाई वैक्सीन

544739 महिलाओं ने लगवाई वैक्सीन

---------------

1155389 को लगी कोविशील्ड

124087 को लगी कोवैक्सीन

----------------

वर्जन

टीका उत्सव जैसे इवेंट पब्लिक अवेयरनेस के लिए किए जाते हैं। ताकि पब्लिक में कोविड टीकाकरण को लेकर उत्साह आए। इन्हें डेली नहीं किया जा सकता है। क्योंकि इसमें ज्यादा स्टाफ लगेगा। ऐसा करने से स्वास्थ्य विभाग की अन्य सेवाएं प्रभावित होंगी।

-डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ