अंडरग्राउंड टैंक में कनेक्शन जोड़ने के लिए लिया गया शटडाउन

मंगलवार देर शाम तक चलता रहा कनेक्शन जोड़ने का काम

आगरा। मंगलवार को सिकंदरा वाटर व‌र्क्स से गंगाजल की आपूíत ठप होने से एक चौथाई शहर पानी को तरसता रहा। शाहगंज के द्वितीय पंपिंग स्टेशन पर बने र्अडरग्राउंड टैंक में कनेक्शन जोड़ने के लिए 24 घंटे का शटडाउन लिया गया था। इसी के चलते सिकंदरा वाटर व‌र्क्स से पेयजल आपूíत पूरी तरह से रोक दी गई। इससे करीब सवा दो लाख लोगों को पानी के लिए इधर-उधर दौड़ लगानी पड़ी। देर शाम तक कनेक्शन जोड़ने का काम जारी था।

10 जोनल पंपिंग स्टेशनों पर जलापूíत रही ठप

सिंकदरा से पोषित 10 जोनल पंपिंग स्टेशनों पर जलापूíत ठप रही। इसमें हलवाई की बगीची, शाहगंज प्रथम, शाहगंज द्वितीय और शाहगंज तृतीय, लॉयर्स कॉलोनी, सूर्य नगर, संजय प्लेस, निर्भय नगर, लोहामंडी, बोदला आदि क्षेत्रों में जलापूíत ठप रही। बता दें कि इन जोनल पंपिंग स्टेशनों के अलावा भी अन्य स्थानों पर पानी नहीं पहुंचा, क्योंकि पाइपलाइनें आपस में कनेक्ट हैं। जब इनको बंद किया गया तो मेन राइजिंग की पाइपलाइनों में आपूíत बंद की गई तो अन्य की भी जलापूíत बाधित रही।

इन इलाकों में रही दिक्कत

कमलानगर, बल्केश्वर, अजीत नगर, बारह खंबा, मुस्तफा क्वार्टर, लोहामंडी, अहीर पाड़ा, घास की मंडी, निर्भय नगर, लॉयर्स कॉलोनी, दयालबाग, अर्जुन नगर, खेरिया मोड, मानस नगर, केशव कुंज, केदार नगर, बोदला, हलवाई की बगीची, पंजाबी बाग, खंदारी, घटिया आजम, सिकंदरा एरिया के पीपी नगर, केके नगर, रावली कलक्ट्रेट, गढ़ी भदौरिया, सरस्वती नगर, शाहगंज संजय प्लेस, सूर्य नगर, खंदारी, आदि एरिया में पानी की दिक्कत रही।

शहर में 120 एमएलडी की हो सकी जलापूíत

मंगलवार को शहर में जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स से 120 एमएलडी की आपूíत हो सकी। बता दें कि शहर को हर रोज तकरीबन 400 एमएलडी पानी की जरूरत होती है। ऐसे में लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ा। बता दें कि आगरा में पालड़ा से 150 क्यूसेक गंगाजल मिलता है। पालड़ा बुलन्दशहर में दो स्थानों से पानी आता है। इसमें हरिद्वार अपर कैनाल और बिजनौर मध्य कैनाल से पालड़ा में गंगाजल आता है। यहां टैंक बना हुआ है। यहां से आगरा को गंगाजल आता है। 150 क्यूसेक गंगाजल में सें 10 क्यूसेक गंगाजल मथुरा को दिया जाता है।

काम तेजी से किया जा रहा है। रात तक काम पूरा कर लिया जाएगा। अन्डरग्राउंड टैंक में कनेक्शन कर दिया जाएगा। मैं खुद मौके पर मॉनीटरिंग कर रहा हूं। इसके बाद आपूíत शुरू हो सकेगी।

आरके गुप्ता, गंगाजल प्रोजेक्ट मैनेजर

गंगाजल इकाई द्वारा 10 जोनल पंपिंग स्टेशन के लिए 24 घंटे का शटडाउन लिया है। जल्द ही काम पूरा होने की उम्मीद है। रात में टैंक को भर दिया जाएगा। इसके बाद अतिरिक्त आपूíत की जाएगी।

ख्वाजा अनवर मोहम्मद, सचिव जलकल