- शुक्रवार शाम सात बजे से दो दिन की साप्ताहिक बंदी हुई शुरू

- अब सोमवार सुबह सात बजे खुले सकेंगे शहर के बाजार

आगरा : दो दिन की साप्ताहिक बंदी से पहले शुक्रवार को बाजारों में भीड़ उमड़ी। लोगों ने दो दिन के हिसाब से राशन व अन्य जरूरी सामान खरीदा। इस दौरान कोविड गाइडलाइन की अनदेखी की गई। शारीरिक दूरी का तो कहीं पालन होता नहीं दिखा।

बाजार खुलते ही पहुंचे खरीदार

अनलॉक होने के बाद प्रदेश सरकार ने शनिवार और रविवार दो दिन की साप्ताहिक बंदी लागू कर दी है। ऐसे में शुक्रवार को बाजारों में भीड़ रही। प्रमुख बाजार मोतीगंज, दरेसी, रावतपाड़ा, बेलनगंज, शाहगंज और लोहामंडी में दोपहर में होने वाली भीड़ से बचने के लिए लोग बाजार खुलते ही पहुंचने लगे। मोतीगंज के थोक व्यापारी मोहित ने बताया कि बाजार खुलते ही ग्राहकों का आना शुरू हो गया। शाम तक ग्राहक आते रहे। दाल, चावल, चीनी, मसाले लेने वालों की संख्या ज्यादा रही। थोक बाजार के अलावा कालोनियों के बाजारों में भी किराने की दुकानों पर भीड़ रही। शाम को सब्जी मंडी में भी भीड़ रही। लोगों ने दो दिन के हिसाब से फल व सब्जी खरीदी। बता दें कि दो दिन की साप्ताहिक बंदी में इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। शराब, डेयरी और मेडिकल की दुकानें खुली रहेंगी।

शाम सात बजे बाजारों में सन्नाटा

बाजारों में भीड़ होने के कारण पुलिस ने शाम छह बजे से घूमना शुरू कर दिया। शाम सात बजे तक बाजार बंद करने का एनाउंस किया गया। थोक बाजार में दुकानदारों ने साढ़े छह बजे से दुकानें बंद करना शुरू कर दिया। सात बजे मोतीगंज, किनारी बाजार, रावतपाड़ा सहित अन्य बाजार पूरी तरह बंद हो गए।

नहीं हुआ शारीरिक दूरी का पालन

बाजार में शुक्रवार को भीड़ रही। कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं हुआ। शाहगंज में दोपहर तीन बजे बहुत से ऐसे लोग थे जो बिना मास्क के ही घूम रहे थे। कुछ लोगों के मास्क नाक और मुंह से नीचे थे। शारीरिक दूरी का तो कहीं पालन नहीं हो रहा था।

दो दिन की बंदी से थोक बाजार में खरीदारों की कमी

प्रदेश में सप्ताह में दो दिन की बंदी का नियम लागू है। इससे थोक बाजार में रिटेल व्यापारियों की आवाजाही कम हो गई है। थोक व्यापार में गिरावट आई है। पांच दिन सभी बाजार खुलने से आसपास के क्षेत्र का व्यापारी माल खरीदने नहीं आ पा रहा। दो दिन की साप्ताहिक बंदी लागू होने से पहले थोक बाजारों में देहात और आसपास के जिलों के व्यापारी भी आते थे। अलग-अलग क्षेत्र के बाजारों में अलग-अलग दिन साप्ताहिक बंदी होती थी। ऐसे में बंदी वाले दिन उस क्षेत्र के व्यापारी माल खरीदने थोक बाजार में आते थे। ऐसे पूरे सप्ताह थोक बाजार में भीड़ रहती थी और थोक व्यापारियों को अच्छे ऑर्डर मिलते थे, लेकिन अब सोमवार से शुक्रवार तक बाजार खुल रहे हैं। ऐसे में रिटेल व्यापारी अपनी दुकान छोड़कर माल खरीदने नहीं आ पा रहा है। शनिवार-रविवार को सभी बाजार बंद रहते हैं।

इन बाजारों में पड़ा असर

आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल ने बताया कि सभी बाजार सोमवार से शुक्रवार तक खुलने का असर कपड़ा बाजार, गल्ला मंडी, मोतीगंज, दरेसी आदि पर पड़ा है। पिछले चार दिन में बाजारों में बाहर का व्यापारी कम आया है। ऐसे में थोक बाजार में आर्डर भी कम हुए हैं। आने वाले दिनों में इसका और असर देखने को मिलेगा।

फोन पर मिल रहा सीमित आर्डर

दो दिन की बंदी के चलते कोई भी व्यापारी अपना प्रतिष्ठान बंद कर थोक बाजार नहीं आना चाहता। ऐसे में वे फोन पर ही आर्डर दे रहे हैं। यह सीमित ही होते हैं। जब व्यापारी खुद आते हैं तो एक साथ कई बाजारों में जाते हैं। सब जगह से खरीदारी करते हुए ज्यादा सामान ही ले जाते हैं।

--------

वर्जन

सोमवार से शुक्रवार तक खुलने का असर कपड़ा बाजार, गल्ला मंडी, मोतीगंज, दरेसी आदि पर पड़ा है। पिछले चार दिन में बाजारों में बाहर का व्यापारी कम आया है। ऐसे में थोक बाजार में ऑर्डर भी कम हुए हैं।

-टीएन अग्रवाल। प्रेसिडेंट,आगरा व्यापार मंडल