-1 से 7 अगस्त के बीच आयोजित होगा विश्व स्तनपान सप्ताह

- मां का दूध शिशु के लिये है जरूरी, शिशु के जन्म लेते ही एक घंटे के भीतर मां कराए स्तनपान

- इसबार की ग्लोबल थीम, 'स्वस्थ समाज के लिए स्तनपान का संकल्प'

आगरा। जिले में 1 से 7 अगस्त के मध्य विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह गर्भवती महिलाओं व हाल ही में बच्चे को जन्म देने वाली माताओं को 6 महीने की आयु तक के बच्चों को मां के दूध पिलाने के फायदे बताए जाऐंगे। इस बार थीम 'स्वस्थ समाज के लिए स्तनपान का संकल्प' रखा गया है।

महिलाओं को किया जाएगा अवेयर

जिले में महिला स्वास्थ्य कर्मी जिनमें एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्री महिलाओं को जागरूक करेंगी। कोविड-19 को देखते हुए स्तनपान को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं। जैसे शिशु को जन्म के 1 घंटे के अंदर मां का दूध अवश्य पिलाएं और पहले 6 महीने तक सिर्फ स्तनपान ही कराएं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यदि मां कोविड -19 से संक्रमित है या उसकी संभावना है, तब भी मां शिशु को स्तनपान करा सकती है। यदि बच्चा बीमार है और वह कोविड -19 से संक्रमित है, और यदि वह दूध पी पा रहा हो तो मां अवश्य शिशु को स्तनपान कराएं।

स्तनपान करें सावधानी के साथ संक्रमण से करें बचाव

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि अगर मां को बुखार खांसी या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण कं, तो वह तुरंत डॉक्टर से संम्पर्क करें। डॉक्टर की बताई गई बातों का पालन करें। जब भी बच्चे के संम्पर्क में आयें तो मास्क अवश्य पहनें। छींकते और खांसते समय अपने मुंह को रूमाल या टिशु पेपर से ढकें। छींकने और खांसने के बाद, बच्चे को अपना दूध पिलाने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से हाथों को 40 सेकंड तक धोएं या सेनेटाइजर से सेनेटाइज करें। किसी भी सतह को छूने से पहले उसे साबुन या सेनेटाइजर से अच्छी तरह साफ करें।

-----

स्तनपान से शिशु को फायदे

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जीवनी मण्डी की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ। मेघना शर्मा ने बताया बौद्धिक स्तर में सुधार, शिशु और मां के बीच जुड़ाव, दस्त रोग निमोनिया कान व गले का संक्रमण आदि का खतरा कम होता है। मां के दूध में बच्चों के लिए प्रोटीन वसा कैलोरी लैक्टोज विटामिन लोहा खनिज पानी और एंजाइम पर्याप्त मात्रा में होते हैं। मां? का दूध पचने में त्वरित और आसान होता है। बच्चे को संक्रमण से सुरक्षित करता है। बच्चे के मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि स्तनपान का महत्व कोविड संक्रमण के दौरान और अधिक हो जाता है क्योकि स्तनपान रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। प्रत्येक मां बल्कि कोविड से ग्रसित मां को भी शिशु को अवश्य स्तनपान कराना चाहिए। अभी तक किसी भी शोध में यह नहीं साबित हुआ है कि वायरस मां के दूध से शिशु में पहु?च सकता है। बस मां को सावधानी बरतने की आवश्यकता है जैसे शिशु को दूध पिलाने से पहले स्तनों को और स्वयं के हाथ साबुन से कम से कम 40 सेकंड तक धोना तथा चेहरे , नाक व मुंह पर मास्क लगाना चाहिए। यदि मां बीमार है और दूध पिलाने में सक्षम नहीं है तो परिवार के किसी सदस्य के सहयोग से मां के दूध को एक साफ कटोरी में निकालने के बाद उसे चम्मच से पिलाना चाहिए ।

विश्व स्तनपान सप्ताह में महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस सप्ताह महिलाओं को स्तनपान संबंधी भ्रांतियों को दूर भी किया जाएगा। शिशु के स्तनपान अधिकार के प्रति जागरूकता प्रदान करना भी इस सप्ताह को मनाने का उद्देश्य है। बच्चे को 6 महीने तक मां का दूध जरूर पिलाना चाहिए।

-डॉ। आरसी पांडेय, चीफ मेडिकल ऑफिसर