फिल्म सिटी और गारमेंट हब बन जाए तो आगरा बन जाएगा रोजगार का केंद्र

-गारमेंट हब के लिये जमीन कर ली है चिह्नित

-फिल्म सिटी को आगरा से जोड़ने की हो रही लगातार मांग

आगरा। ताजनगरी एक टूरिस्ट्स सिटी है और यहां पर ताज ट्रेपेजियम जोन (टीटीजेड) होने के कारण केवल गैर प्रदूषणकारी उद्योग ही लग सकते हैं। आगरा की लिमिट केवल टूरिज्म पर न रहे, इसके लिये आगरा में गैर प्रदूषणकारी उद्योग लगाना जरूरी है। फिलहाल आगरा फिल्म सिटी और गारमेंट हब की ओर देख रहा है। यदि ये दोनों आगरा में स्थापित होते हैं तो आगरा रोजगार का केंद्र बन जाएगा और यहां के युवाओं को बाहर जॉब के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इससे आगरा के आस-पास के शहरों को भी रोजगार मिलेगा।

आगरा में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) की थीम पार्क परियोजना में औद्योगिक क्लस्टर और गारमेंट हब बनाने की बात अब तेजी से आगे बढ़ रही है। विकसित भूखंडों के लिए वहां का लेआउट प्लान बनाया जा रहा है। आवंटन दर तय करने के लिए उसकी लागत का आंकलन भी किया जा रहा है। इसके साथ ही नोएडा में फिल्मसिटी के लिये जमीन चिह्नित की गई है। इसे मथुरा तक बढ़ाया जाने की बात भी कही गई है। आगरा को भी इससे जोड़ने की लगातार मांग उठाई जा रही है। इसके लिये अलग-अलग संस्थाएं मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास कर रही हैं। यदि ये दोनों ही योजनाएं जमीन पर साकार हो जाएं तो आगरा न केवल रोजगार का केंद्र बनेगा बल्कि यहां की प्रतिभा का पलायन होने से भी बचेगा।

आगरा में गारमेंट हब की घोषणा के बाद जिस प्रकार उद्यमी उत्साह दिखा रहे हैं, वह अभूतपूर्व है। यदि आगरा में गारमेंट हब बनकर तैयार हो जाएगा तो इससे लोगों को रोजगार मिलेगा और इससे आगरा की अलग से पहचान बनेगी।

-राजीव अग्रवाल, प्रेसीडेंट, एनसीआईसी

आगरा में फिल्म सिटी और गारमेंट हब स्थापित होने की राह अभी मुश्किल नजर आ रही है। यदि फिल्म सिटी और गारमेंट हब दोनों यहां पर स्थापित हो जाते हैं तो आगरा सीनियर सिटीजंस का शहर बनने से रुक जाएगा। यहां से युवा प्रतिभा का पलायन रुक सकेगा।

-मनीष अग्रवाल, फाउंडर जागो आगरा

यूपी में बनने वाली फिल्म सिटी को यदि आगरा से जोड़ दिया जाएगा तो आगरा को इससे काफी फायदा होगा। इससे आगरा की प्रतिभा को अपने शहर में ही मौका मिलेगा। उन्हें बाहर मौके ढूंढ़ने के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा। फिल्म की शूटिंग के लिहाज से आगरा बेस्ट है।

-नीलेश मल्होत्रा, एक्टर, प्रोड्यूसर

आगरा कला से जुड़ा हुआ है, यहां पर आर्ट और थियेटर होते रहते हैं। इंडस्ट्री में आगरा से कई सारे लोग हैं, जब आगरा में फिल्म सिटी बनेगी तो आगरा की प्रतिभा और कला को और ज्यादा निखरने का मौका मिलेगा।

-राकेश मैनी, सिंगर

आगरा में फिल्म सिटी और गारमेंट हब का सपना साकार हो जाए तो आगरा रोजगार का नया केंद्र बन जाएगा। इससे आगरा के टूरिज्म को भी बूस्ट मिलेगा। आगरा में बाहर से आने वालों का फुटफॉल बढ़ेगा। इसके साथ ही कई और रोजगार के साधन सृजित होंगे।

-विष्णु भगवान अग्रवाल, अध्यक्ष, एसोचैम-आगरा यूपी चैप्टर