- आज से थर्ड फेज की शुरुआत, तीन सौ बुजुर्गो को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

- भविष्य में करानी होगी प्री बुकिंग, प्राइवेट में लागू होगी व्यवस्था

कोरोना वैक्सीनेशन के थर्ड फेज की शुरुआत सोमवार से होने जा रही है। आज शहर के तीन हॉस्पिटल में बुजुर्गो को वैक्सीनेट किया जाएगा। इसमें दो सरकारी और एक प्राइवेट हॉस्पिटल को शामिल किया गया है। यहां पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद वैक्सीनेशन किया जाएगा। माना जा रहा है कि फ‌र्स्ट और सेकंड फेज एक प्रकार से वैक्सीनेशन के ट्रायल थे, थर्ड फेज में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों का असली इम्तिहान होना है।

सौ-सौ लाभार्थियों को लगेगा टीका

- आज एसआरएन, बेली और यूनाइटेड मेडिसिटी में सौ-सौ बुजुर्गो को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

- दोनों सरकारी हॉस्पिटल में निशुल्क और यूनाइटेड मेडिसिटी में 250 रुपए शुल्क देकर वैक्सीन लगवाई जाएगी। - मौके पर ही लाभार्थियों को अपना पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। - किसी भी हॉस्पिटल में अधिकतम सौ को टीका लगाया जाएगा।

रखनी होगी अपनी डिमांड

बता दें कि सरकारी हॉस्पिटल्स में तीन मार्च से थर्ड फेज का प्रॉपरली टीकाकरण शुरू किया जाएगा जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में यह रेगुलर चलेगा।

जो हॉस्पिटल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में हैं या राजकीय स्वास्थ्य इकाई योजना से संबंधित हैं उनको पैनल में शामिल किए जाने की तैयारी चल रही है।

जो हॉस्पिटल पैनल में होंगे उन्हें पैसा जमा कराने के बाद वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। इन हॉस्पिटल्स में कम से कम चार दिन टीका लगाना जरूरी होगा।

वृद्धाश्रम वालों को आज लगेगा टीका

इसी क्रम में समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले वृद्धाश्रम के बुजुर्गो को सोमवार को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। सीएमओ की अपील पर प्रशासन ने इस पर हामी भर दी है। इन सभी बुजुर्गो को एमएलएन मेडिकल कॉलेज के वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगाया जाना है। इसी तरह अन्य विभागों से भी वृद्धजनों को टीका लगवाने के लिए कहा गया है।

89 हजार बुजुर्ग हैं चिंहित

जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 89 हजार बुजुर्गो को वैक्सीनेशन के लिए चिंहित किया गया है। इनका चयन मतदाता सूची से किया गया है। सभी को अलग-अलग दिवस पर सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स में वैक्सीनेट किया जाएगा। इसके अलावा 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर मरीजों को भी थर्ड फेज मं टीकाकरण किया जाना है। इसकी तैयारी भी कर ली गई है। ऐसे लोगों को भी सेंटर पर पहुंचकर ऑन स्पॉट अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सोमवार से थर्ड फेज की शुरुआत हो रही है। इसकी तैयारियों पूरी हो चुकी हैं। दो सरकारी और एक प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना का टीका लगाया जाना है। इसके बाद हॉस्पिटल्स की संख्या में वृद्धि होगी। प्राइवेट में शुल्क देकर टीका लगवाया जा सकेगा।

डॉ। ऋषि सहाय, नोडल कोविड 19 प्रयागराज