- अप्रैल में 11वीं में स्टूडेंट्स को मिल गया था प्रोविजनल एडमिशन

- ऑनलाइन क्लास भी हो रही थी संचालित

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना महामारी के कारण बगैर परीक्षा के रिजल्ट तो फाइनली आ गया। लेकिन रिजल्ट के हिसाब से स्ट्रीम का सलेक्शन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत हो गई। क्योंकि रिजल्ट आने के बाद ही ज्यादातर स्टूडेंट्स अपनी स्ट्रीम फाइनल करते हैं। जबकि इस बार महामारी के कारण बोर्ड की ओर से 11वीं में अप्रैल में प्रोविजनल एडमिशन देकर स्टूडेंट्स की ऑन लाइन क्लासेस शुरू करने का निर्देश दिया गया था। ऐसे में जिसके कारण अगर अब स्टूडेंट्स रिजल्ट को बेस बनाकर स्ट्रीम बदलना चाहते है, तो उनके लिए मुसीबत होगी। क्योकि पहले से वह पांच महीने स्ट्रीम को फाइनल करने में पीछे चल रहे हैं। साथ ही अप्रैल से वह लगातार ऑन लाइन क्लासेस भी कर रहे हैं। ऐसे में नई स्ट्रीम से पढ़ाई करने पर उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

स्कूल बदलने वाले स्टूडेंट्स पर ज्यादा असर

स्ट्रीम सलेक्शन में लेट का सबसे ज्यादा असर स्कूल चेंज करने वाले स्टूडेंट्स पर पड़ेगा। क्योकि जो स्टूडेंट्स किसी भी कारण से स्कूल बदलने के चक्कर में थे। उन्हें रिजल्ट आने के बाद दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने के बाद मनचाहा स्ट्रीम मिलना मुश्किल है। क्योकि पीसीएम, पीसीबी जैसे स्ट्रीम स्टूडेंट्स की पहली पसंद रहते है। ऐसे में अगर स्कूल के पास इन स्ट्रीम की क्लासेस में जगह नहीं मिली, तो उनको मनचाहे स्ट्रीम के लिए भटकना पड़ सकता है। वहीं स्कूलों का कहना है कि पहले वह अपने ही स्कूल के स्टूडेंट्स को स्टीम सलेक्शन में प्राथमिकता देंगे। ऐसे में नए एडमिशन वाले स्टूडेंट्स को जिन स्ट्रीम में सीटें होगी। उसी से काम चलाना होगा।

अपने स्टूडेंट्स को पहले ही एलाट कर दी है स्ट्रीम

11वीं में स्ट्रीम सलेक्शन को लेकर पूछे जाने पर सिटी के कई स्कूलों का कहना है कि अप्रैल में एडमिशन के साथ ही उन्होंने अपने स्टूडेंट्स को उनकी पसंद का स्ट्रीम दे दिया है। ऐसे में उनके पास कई स्ट्रीम की सीटें फुल हो गई हैं। ऐसे में नए स्टूडेंट्स को जिन स्ट्रीम में जगह है। उसमें ही एडमिशन लिया जाएगा।

- स्ट्रीम सलेक्शन की बात है, तो अपने स्कूल के स्टूडेंट्स को अप्रैल में एडमिशन के साथ ही स्ट्रीम एलॉट कर दी गई है। अब एडमिशन में जो स्ट्रीम खाली है। उसमें ही एडमिशन होगा।

सुष्मिता कानूनगो, प्रिंसिपल, एमपीवीएम

- रिजल्ट निकलने के बाद जो स्टूडेंट्स अब किसी भी स्कूल में एडमिशन लेते हैं। तो उनको बचे हुए स्ट्रीम में ही एडमिशन लेना होगा।

अल्पना डे, प्रिंसिपल, गंगागुरुकुलम

- ऑनलाइन क्लासेस शुरू करने के कारण पहले ही एडमिशन के साथ स्ट्रीम एलॉट कर दी गई है। जिन स्ट्रीम में स्पेश होगा। उसमें ही एडमिशन हो सकेगा।

जया सिंह, प्रिंसिपल, डीपी पब्लिक स्कूल