प्रत्येक ब्लॉक में सेंटर बनाने की तैयारी शुरू

सात अगस्त से फिर लगने लगेगी स्पूतनिक

तीन अगस्त को होने जा रही मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव की तैयारियं शुरू हो गई हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने शासन से ड्राइव को सफल बनाने के लिए 80 हजार डोज मांगी है। इसके साथ तमाम तैयारियों का ब्यौरा भी दिया। शासन की ओर से वैक्सीेनशन ड्राइव को सफल बनाने के लिए टीमें और सेंटर बनाने को कहा है। साथ ही ड्राइव का प्रचार प्रसार करने को कहा गया है।

खींचा जा रहा है खाका

हजारों लोगों को एक साथ कोरोना टीका लगाने की बड़ी आप्च्र्युनिटी जिले को मिली है। इसे लेकर गुरुवार को शासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच वीसी हुई। इसमें अधिकारियों से पूछा गया कि मेगा ड्राइव के लिए कुल कितनी वैक्सीन की आवश्यकता होगी। इस पर बताया गया कि 80 हजार वैक्सीन की डोज की जरूरत है। जिसे देने के लिए शासन की ओर से हामी भर दी गई है।

18 से 44 साल वालों पर फोकस

इस ड्राइव में सबसे ज्यादा 18 से 44 साल वालों को फोकस किया गया है।

इस एज ग्रुप के लोगों को पहले से ऑनलाइन स्लॉट बुक कराना पड़ता है।

इस अभियान में बिना स्लॉट बुक कराए वैक्सीन लगाई जाएगी।

जिसे भी वैक्सीन लगवानी होगी वह ऑन स्पॉट अपना रजिस्ट्रेशन कराएगा।

एक ब्लॉक में बनेंगे 10 से 15 सेंटर

ड्राइव के लिए जिले में कुल 300 से अधिक टीमें बनाई जा रही हैं

प्रत्येक ब्लॉक में दस से पंद्रह सेंटर बनाए जा रहे हैं।

इन केंद्रों पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

ड्राइव के लिए शासन की ओर से कोविशील्ड दी जा रही है।

कुछ केंद्रों पर को वैक्सीन भी उपलब्ध कराई जा सकती है।

लोगों में को वैक्सीन को लेकर अधिक क्रेज देखा जा रहा है।

स्पूतनिक के लिए करना होगा वेट

स्पूतनिक वैक्सीन के लिए लोगों को सात अगस्त तक वेट करना पड़ सकता है। प्रीती नर्सिग होम के संचालक डॉ। अनुज गुप्ता का कहना है कि हमारे पास 300 वैक्सीन आई थी और यह लॉट खत्म हो चुकी है। अगली लॉट सात अगस्त को हमारे पास आएगी। इसके बाद लोगों का वैक्सीनेशन शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोगों में स्पूतनिक को लेकर अधिक डिमांड है।

सेंटर्स पर बढ़ी भीड़

स्वास्थ्य विभाग को शासन की ओर से भरपूर वैक्सीन उपलब्ध कराने के बाद गुरुवार को जिले के 44 सेंटर्स की कैपिसिटी बढ़ा दी गई। जिसके चलते एक दिन में 12649 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। बुधवार को 11 हजार ने वैक्सीन लगवाई थी। इस तरह से जिले में अब तक 1182500 लोग वैक्सीनेट हो चुके हैं और इनमे ंसे 224551 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

शासन ने हमसे डिमांड पूछी थी तो हमने 80 हजार वैक्सीन की डोज मांगी है। शासन का कहना है कि यह हमें उपलब्ध करा दी जाएगी। हमारी तैयारियां शुरू हो गई है और तीन अगस्त को हजारों लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

डॉ। तीरथ लाल, एसीएमओ स्वास्थ्य विभाग प्रयागराज