- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने उठाया था मामला

- दीवाली से सीज हुआ था लाखों का तेल अभी तक नहीं हुई कार्रवाई

पिछले साल दीवाली पर सीज किए गए 28 लाख रुपए के तेल के मामले में खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यप्रणाली पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने मामले को लेकर 29 मार्च को 'सैंपल फेल तो क्यो नहीं दर्ज हुआ मुकदमा' खबर पब्लिश की थी। जिसमें सवाल उठाया गया था कि तेल सीजिंग की कार्रवाई के कई महीने बाद भी अभी तक संबंधित व्यापारी पर मुकदमा क्यों नही दर्ज कराया गया। इस खबर को संज्ञान में लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर जगदंबा प्रसाद मौर्या ने पत्र जारी किया है। जिसमें उन्होंने विभाग की अभिहित अधिकारी से सवाल पूछा है कि अब तक मुकदमा क्यों दर्ज नहीं किया गया।

एक ही लॉट के सैंपल के रिजल्ट भी आए अलग

पब्लिश न्यूज में कई सवाल उठाये गये थे। पूछा गया था कि छापेमारी के दौरान विभाग ने 28 लाख का तेल मिलावट की आशंका पर सीज किया था और इसमें एक लॉट से चार सैंपल कलेक्ट किए थे। इसमें दो सैंपल पास हो गए और दो फेल पाए गए हैं। ऐसे में पूरी कार्रवाई ही सवालों के घेरे में आ गई है। इसके बाद विभाग ने सैंपल की जांच गाजियाबाद की रेफरल लैब में भी नहीं कराई। इसी को आधार बनाकर एसी ने पूछा कि आखिर अब तक मुकदमा क्यों नही दर्ज कराया गया?

खबर को संज्ञान में लेकर विभाग के जिम्मेदार अधिकारी से जवाब मांगा गया है। वह बताएं कि अभी तक संबंधित पर मुकदमा क्यों नही दर्ज किया गया? हालांकि यह हमारे विभाग का इंटरनल मामला है।

जगदंबा प्रसाद मौर्या, असिस्टेंट कमिश्नर, खाद्य सुरक्षा विभाग प्रयागराज