- प्रशासन ने किट का तय कर रखा है रेट

- अधिक पैसे लेने पर मेडिकल स्टोर के खिलाफ होगी कार्रवाई

------------------------

- 600 से अधिक मरीज हैं प्रयागराज में होम आइसोलेट

- 10 दिन के आइसोलेशन को ध्यान में रखकर तैयार की गई किट

शासन से परमिशन मिलने के बाद सिटी में 600 से अधिक कोरोना संक्रमित इस समय होम आइसोलेशन में हैं। वह घर पर रहकर अपना इलाज कर रहे हैं। ऐसे में उनको दवाएं, ग्लब्ज, मास्क, पल्स आक्सीमीटर सहित तमाम चीजों की आवश्यकता होती है। मौके की नजाकत को देखते हुए शहर में तमाम मेडिकल स्टोर संचालक होम आइसोलेशन किट के नाम पर धन उगाही का धंधा शुरू कर चुके हैं। इसको देखते हुए प्रशासन ने किट की कीमत तय कर दी है। जिसमें दवा और उपकरणों की मात्रा और उनके दाम निर्धारित हैं।

3500 रुपए में मिलेगी किट

एक व्यक्ति के होम आइसोलेशन कि किट की कीमत प्रशासन ने 3500 रुपए निर्धारित की है। इसमें पल्स आक्सीमीटर, थर्मामीटर, मास्क, ग्लब्ज आदि शामिल हैं। यह किट पूरे दस दिन के आइसोलेशन को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। मेडिकल स्टोर्स इससे कम कीमत पर चाहे तो किट दे सकते हैं लेकिन इससे अधिक पैसे लेने पर उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

आइसोलेशन किट के सामान व उसकी मात्रा

सामान मात्रा कीमत

पल्स आक्सीमीटर एक 1700

डिजिटल थर्मामीटर एक 200

मास्क थ्री प्लाई 40 200

स्टेराइल ग्लब्ज 40 जोड़े 720

अश्वगंधा टेबलेट एक डिब्बी 150

गिलोय टेबलेट एक डिब्बी 90

सोडियम हाइपो क्लोराइड 5 लीटर 400

लिमसी टेबलेट 30 टेबलेट 40

कुल रेट- 3500

ऐसे होती है लूट

शहर में जैसे ही होम आइसोलेशन शुरू हुआ, लोगों को किट की आवश्यकता होने लगी, क्योंकि यह मानक स्वास्थ्य विभाग द्वारा तय किया गया है। किट उपलब्ध नहीं होने पर होम आइसोलेशन की परमिशन नहीं दी जाएगी। इसका फायदा उठाकर कुछ दुकानदार चीजों का अनाप शनाप दाम ले रहे हैं। एग्जाम्पल के तौर पर मार्केट में पल्स आक्सीमीटर की कीमत 1500 रुपए से अधिक नही है। लेकिन इसके नाम पर 2000 से 2500 रुपए वसूले जा रहे हैं। इंफ्रारेड थर्मामीटर की कीमत 2500 से अधिक नहीं है लेकिन मार्केट में 3 से 4 हजार रुपए तक लिए जा रहे हैं।

होम डिलीवरी दे रहे दुकानदार

होम आइसोलेशन किट बेचने वाले मेडिकल स्टोर संचालक होम डिलेवरी की सुविधा भी दे रहे हैं। मतलब मरीज के घर पर ही किट पहुंचा दी जायेगी। इसके लिए उन्हें मार्केट जाने की जरूरत नही है। इसके लिए एक दर्जन मेडिकल स्टोर संचालकों ने अपना कांटेक्ट नंबर भी जारी किया है। सोशल मीडिया पर इसका जोर शोर से प्रचार प्रसार चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि दुकानदार चाहे तो निर्धारित दर से कम कीमत पर भी किट बेच सकते हैं।

होम आइसोलेशन पर जाने वालों को महज 3500 रुपए में किट अवलेबल कराई जा रही है। जो लोग इंफ्रारेड थर्मामीटर ले रहे हैं उनको यह किट 5500 रुपए में है। मरीजों को होम डिलीवरी दी जा रही है। अधिक पैसे लेने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

गोविंद गुप्ता, ड्रग इंस्पेक्टर