बेसिक फेसिलिटीज चेक करने SMC और होली ट्रिनिटी पहुंचे अफसर

CCTV कैमरे लगाने के निर्देश, बाउंड्री वाल पर सभी अफसरों का नंबर अंकित कराने का निर्देश

अनियमितता पाए जाने पर चार स्कूली वाहन हुए सीज

ALLAHABAD: बेसिक फेसिलिटीज को चेक करने के बहाने प्रशासन ने प्राइवेट और कांवेंट स्कूलों पर लगाम कसने का अभियान शुरू कर दिया है। शनिवार को पहले दिन एसएमसी और होली ट्रिनिटी स्कूलों में अफसरों की टीम पहुंची और टॉयलेट से लेकर ग्राउंड और क्लासरूम को चेक किया। प्रापर सफाई न होने पर स्कूलों को चेतावनी दे दी गई। चार स्कूली बसों के खिलाफ अनियमितता मिलने पर कार्रवाई की गई। यह अभियान अनवरत चलता रहेगा।

सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा

शासन के रुख को भांपकर डीएम संजय कुमार ने स्कूलों की चेकिंग के लिए एडीएम सिटी के नेतृत्व में टीम का गठन कर दिया है। इसमें एआरटीओ, सिटी मजिस्ट्रेट और डीआईओएस को शामिल किया गया है। इस टीम ने शनिवार को दोनो स्कूलों में शौचालय और कैंपस में साफ-सफाई का जायजा लिया। परिवहन विभाग की टीम बच्चों को लेकर आने-जाने वाले वाहनो की जांच में लगी थी। टीम ने स्कूल मैनेजमेंट को क्लासरूम के साथ आउटर एरिया में भी सीसीटीवी लगवाने का निर्देश दिया ताकि बच्चों के साथ कोई अनहोनी न हो। टीम ने होली ट्रिनिटी स्कूल के सामने चार स्कूली वाहनों को सीज कर दिया। एक वाहन में बिना अनुमति एलपीपी स्थापित थी जबकि दो वाहनों में परमिट का पता नही था। एक वाहन को स्कूल प्रबंधन ने बच्चे लाने ले जाने की अनुमति नही दी थी।

स्कूलों को निर्देश

सभी बच्चों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जाय

फायर सेफ्टी के इक्विपमेंट्स को दुरुस्त रखा जाय

टॉयलेट के साथ कैंपस में सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखें

प्रिंसिपल्स दीवारों पर डीएम, एसएसपी के साथ जिम्मेदार अफसरों के नंबर अंकित करावें

स्कूल जिस थाना एरिया में है उसका नाम और एसओ का मोबाइल नंबर भी अंकित कराया जाय

साफ-सफाई में कमी मिलने पर स्कूल प्रबंधन और प्रिंसिपल के पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी

स्कूली वाहनों को लेकर भी सख्त

स्कूली वाहन की चेकिंग की जाएगी

हर गाड़ी का परमिट और कागजों को चेक किया जाएगा

ड्राइवर के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है

गाड़ी के लिए प्रदूषण जांच कराना और सर्टिफिकेट रखना अनिवार्य

बच्चों की सेहत और सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता। वह सुरक्षित घर पहुंचें, इसे भी चेक करने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। यह टीम हर स्कूल को मानकों पर चेक करके कार्रवाई करेगी।

संजय कुमार, डीएम

बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों की सूची जारी

एक अन्य डेवलपमेंट के अनुसार बिना मान्यता के चल रहे प्राइवेट स्कूलों पर भी नकेल कसने की तैयारी हो गई है। जिले में तैनात सभी एबीएसओ को अपने स्तर पर क्षेत्र में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया जा चुका है। कुछ एबीएसए ने स्कूलों की सूची जारी भी कर दी है। इन स्कूलों को या तो मान्यता लेनी होगी अथवा इसे बंद करना होगा। इसके चलते गली-कूचे में खुले स्कूलों पर कार्रवाई की संभावना बन गई है।

समायोजन शिक्षकों की सूची जारी

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों को समायोजित करने की प्रक्रिया का शनिवार को आगाज हो गया। सभी ब्लाकों पर सरप्लस और समायोजित होने वाले शिक्षकों की लिस्ट जारी कर दी गई। खास बात यह थी कि सूची में शामिल शिक्षकों को आज ही इस पर आपत्ति भी दर्ज करानी थी। इसे लेकर शिक्षकों में हड़कंप की स्थिति रही। शहर के आसपास के ब्लाकों में शिक्षकों की संख्या ज्यादा मिली जबकि दूर-दराज के ब्लाकों में टीचर्स का अभाव दिखा। समायोजन के जरिए इस गैप को भरा जाएगा।

------

35 स्कूल हैं सीबीएसई की मान्यता वाले

15 स्कूल हैं आईसीएसई की मान्यता वाले

1026 इंटर कॉलेज को है यूपी बोर्ड की मान्यता