Polytechnic के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने बढ़ाई date

online होगा process, पहले 14 फरवरी निर्धारित थी last date

ALLAHABAD: गवर्नमेंट, एडेड और सेल्फ फाइनेंस पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूशन में एडमिशन के लिए होने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (पॉलीटेक्निक) 2017 के आवेदन की लास्ट डेट एक्सटेंड कर दी गई है। अब 28 फरवरी तक वेबसाइट jeecup.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। यह निर्णय संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ की ओर से लिया गया है। बता दें कि इस आवेदन प्रक्रिया के तहत डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इंजीनियरिंग, होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और अन्य ग्रुप्स में ऑनलाइन आवेदन, प्रवेश परीक्षा और काउंसिलिंग के माध्यम से प्रवेश होना है।

Students की मांग पर बढ़ी date

गौरतलब है कि इससे पहले तक आवेदन की लास्ट डेट 14 फरवरी निर्धारित की गई थी। लेकिन स्टूडेंट्स की मांग को देखते हुए डेट को आगे बढ़ाया गया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि 15 दिसम्बर 2016 से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसकी प्रवेश परीक्षा 23 अप्रैल को प्रदेश के अलग अलग जनपदों में होगी। सोर्सेस का कहना है कि अभी तक हजारों फॉर्म पूरी तरह से नहीं भरे जा सके हैं। इसी वजह से लास्ट डेट बढ़ा दी गई है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद फीस भी ऑनलाइन ही जमा की जाएगी।

चार लाख पहुंचेगा आंकड़ा

जानकारी के मुताबिक अभी तक जितने भी आवेदन आए हैं। उनमें सबसे ज्यादा ग्रुप ए के लिए आए हैं। पॉलीटेक्निक की 1.31 लाख से ज्यादा सीटों पर एडमिशन के लिए प्रक्रिया चल रही है। बताया गया कि अब तक करीब 3,70,000 स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। सबसे ज्यादा गु्रप ए में करीब 03 लाख 05 हजार तथा अन्य गु्रप में तकरीबन 65,000 रजिस्ट्रेशन हुआ है। टोटल स्टूडेंट्स में से करीब 03 लाख 25 हजार ने फीस भी जमा कर दी है। आवेदन डेट बढ़ाने से इस संख्या में अभी और इजाफा होगा।

दोनो पाली परीक्षा के लिये आवेदन

सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि आवेदन के लिये परीक्षा शुल्क नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में ई चालान के माध्यम से जमा कर आवेदन प्रक्रिया अंतिम तिथि से पहले पूर्ण करनी होगी। आवेदन के लिये वेबसाइट पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना है। इसमें फोटो, हस्ताक्षर एवं दायें हाथ के अंगूठे की स्कैन छवि अपलोड करनी है। आवेदन की हार्ड कापी अभ्यर्थी को अपने पास सुरक्षित रखनी होगी। इसे परिषद को भेजने की जरूरत नहीं होगी। दोनो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिये आवेदन किया जा सकता है। परंतु एक पाली में एक से अधिक आवेदन पर उस पाली के सभी आवेदन निरस्त होंगे।

14 वर्ष उम्र वाले करें आवेदन

सचिव एफआर खान ने कहा है कि प्रवेश हेतु उम्मीदवार की आयु 01 जुलाई 2017 को 14 वर्ष से कम न हो। जबकि अधिकतम आयु सीमा का कोई प्रतिबन्ध नहीं है। प्रवेश परीक्षा में वे अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे जो न्यूनतम शैक्षिक योग्यता के तहत अर्हकारी परीक्षा में अपीयर हुये हैं। काउंसिलिंग के समय उन्हें न्यूनतम शैक्षिक योग्यता का अंकपत्र एवं प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। आवेदन पत्र का मूल्य परीक्षा शुल्क समेत एससी व एसटी वर्ग के लिये 200 रूपये तथा जनरल व ओबीसी के लिये 300 रूपये निर्धारित है। पॉलीटेक्निक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में यदि किसी स्टूडेंट्स को कोई प्राब्लम हो तो वे परिषद की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 0522- 2630106, 2630667 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक फोन करके जानकारी ले सकते हैं।