प्रयागराज (ब्‍यूरो)। अक्षय का मतलब है कभी क्षय न होने वाला। लॉक डाउन के दौर में अक्षय तृतीया पर्व मनाये जाने की परिभाषा बदल गयी है। इंवेस्टमेंट के ऑप्शन ओपन हैं। प्रापर्टी से लेकर गोल्ड तक में। फिजिकल से लेकर बुकिंग तक आप्शन आप चूज कर सकते हैं। ज्योतिषाचार्यो की मानें तो अक्षय तृतीय पर हाथ में अक्षत लेकर मानसिक पूजा करते हुए अक्षय कामना का संकल्प लें। इसका विधान शास्त्रों में अनादि काल से मौजूद है।

लॉक डाउन के बाद करें खरीदारी

ज्योतिषाचार्य रामानंद शुक्ला बताते हैं कि वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जाता है। वह बताते हैं कि उदयातिथि के चलते यह पर्व रविवार को मनाया जायेगा। उनका कहना है कि इस दिन आप कुछ खरीद नहीं पा रहे हैं तो शुभ मुहूर्त में हाथ में अक्षत लेकर अपना नाम, गोत्र, नक्षत्र का नाम लेकर संकल्प करें। संकल्प के बाद अक्षत को किसी नए पात्र, नए कपड़े में रखकर तिजोरी में, पूजा स्थल पर या फिर अन्य किसी पवित्र या सुरक्षित जगह रख दें। लॉकडाउन के बाद हैसियत के अनुसार चाहें तो सोना-चांदी खरीद लें।

इस समय करें संकल्प

25 अप्रैल को 10.11 बजे ही लग गयी तृतीया तिथि

इसका मान 26 अप्रैल को दिन में 11.06 बजे तक रहेगा

उदयातिथि के अनुसार रविवार को सूर्योदय का समय है सुबह 5.28 बजे

सूर्योदय से 11.06 बजे तक अक्षय तृतीया का मुहूर्त रहेगा। रोहिणी नक्षत्र है रविवार को जो बहुत ही शुभ माना गया है। चंद्रमा उच्च राशि में होगा, जो मन का कारक है।

आशुतोष वाष्र्णेय

ज्योतिषाचार्य

एमसीएक्स मार्केट में सोने का भाव 47000 रुपये प्रति दस ग्राम का आंकड़ा पार कर चुका है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी इसमें तेजी रहने की संभावना है। इसी से बैंकों पर घटते भरोसे के दौर में भी सोने पर भरोसा बढ़ रहा है।

सीए गौरव अग्रवाल

विनायक सेंट्रल पार्क में हम ऐसा आशियाना बना रहे हैं जहां सारी सुविधाएं अवेलेबल होंगी। निर्माण हम निर्धारित समय पर ही पूरा करेंगे। अक्षय तृतीया पर विनायक सेंट्रल पार्क में बुकिंग करायी जा सकती है।

संजीव अग्रवाल

एमडी, विनायक ग्रुप

सब कुछ सामान्य होता तो अक्षय तृतीया पर सोना खरीदा जाता। असामान्य स्थिति में घर पर ही बस सब कुछ ठीक होने की कामना कर रहे हैं।

ऋषि गुलाटी

युनाइटेड ग्रुप

हर साल अक्षय तृतीया पर बड़ी संख्या में गाडि़यां बिक जाती थीं। इस बार तो सब सपना है। घर पर रह रहे हैं। लॉकडाउन खत्म होने तक घर पर ही रहेंगे।

हरप्रीत सिंह

जीएस, ड्रीम होंडा

कोरोना संक्रमण के दौर में लॉकडाउन के कारण सब कुछ असामान्य है। ऐसे में अक्षय तृतीया कैसे मनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है, सब कुछ ठीक हो।

आनंद सिंह

हंसवाहिनी इंस्टीट्यूट

ईश्वर और प्रकृति से प्रार्थना कर रहे हैं कि लोगों की जिंदगी का क्षय न हो। कोरोना पर विजय मिले और जिंदगी पहले की तरह सामान्य हो।

बृजेश शुक्ला

जीनियस पब्लिक स्कूल