हरियाली बढ़ाने में सहयोग के लिए लॉन में बना दिया नर्सरी

प्रकृति प्रेमियों को पौधे गिफ्ट करते हैं रिषी अग्रवाल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इंसान नो डाउब्ट बेहतर फ्रेंड हो सकता है। सुख-दु:ख में काम आता है। जरूरत पड़ने पर खड़ा मिलता है। इसे तो हम काउंट कर लेते हैं। लेकिन, उस फ्रेंड का क्या? जो आपको वह अनमोल गिफ्ट बगैर किसी स्वार्थ के देता है। शुद्ध हवा, ताजा फल, खूबसूरत वातावरण। इससे भी तो फ्रेंडशिप बनती है। मैने तो इसे ही अपना सबसे क्लोज फ्रेंड मान लिया है। खाली स्पेश में पौधे लगा देना ही शगल नहीं है बल्कि अपने परिचितों को इसे गिफ्ट करके खाली स्थान पर लगाने की रिक्वेस्ट करना भी जुनून है।

हर दिन बिताते हैं पौधों के साथ वक्त

यह हैं रिषी अग्रवाल। गोविंदपुर में रहते हैं। शहर में पांच मैरेज लॉन का बिजनेस संभालते हैं। रिषी ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से कहा कि पौधे हमारे जीवन में कितने इंपॉर्टेट हैं, यह समझ में आ जाए तो हर कोई इससे यारी करना चाहेगा। वह कहते हैं कि बिजनेस को लेकर चाहे जितना प्रेशर रहे, पौधों के साथ वक्त गुजारने के लिए समय निकाल ही लेता हूं। प्रोजेक्ट हरियाली भी लांच कर दिया है। मकसद बस इतना है कि हर कोई इससे जुड़े।

नारियल के ढाब में बांटते हैं पौधे

रिषी अग्रवाल बताते हैं कि शहर में नारियल पानी बेचने वालों की दर्जनों दुकानें हैं। पानी निकल जाने के बाद नारियल का ढाब कचरे का ढेर ही रह जाता है। कचरे के ढेर में सड़ने पर यह पाल्यूशन बढ़ाता है, इसलिए इसी को कलेक्ट करके इसमें पौधा लगाना शुरू कर दिया। वह नारियल पानी बेचने वालों से ढाब इकट्ठा करके मैरेज लॉन ले जाते हैं, जहां नर्सरी में तैयार पौधों को ढाब में लगा कर लोगों को गिफ्ट करते हैं।

दर्जनों स्कूलों में लगाए पौधे

इनवायरमेंट लवर रिषी अग्रवाल अब तक दो दर्जन से अधिक स्कूलों में पौधे लगा चुके हैं। कुछ ऐसे स्थानों पर ट्री गार्ड लगाने की प्लानिंग है, जहां पौधे सेफ नहीं हैं। ट्री गार्ड लगाने के लिए लोगों से मदद भी ले रहे हैं। रिषी अग्रवाल ने अपने लॉन को ही नर्सरी बना लिया है। जहां उन्होंने छायादार वृक्षों पीपल, आम, मदीना, आदि के पौधे लगा रखे हैं।

दोस्तों के साथ पौधे लगाकर देंगे मैसेज

रविवार को फ्रेंडशिप डे है। लोग अपने दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप डे सेलीब्रेट करेंगे। वहीं रिषी अग्रवाल संडे को कौशांबी के प्रभात श्री पर्वत पर अपने दोस्तों के साथ पौधरोपण करके फ्रेंडशिप डे सेलीब्रेट करेंगे।