17 स्कूल हैं आईसीएसई बोर्ड के जिले में

67

स्कूल हैं सीबीएसई बोर्ड से एफीलिएटेड जिले में

1500

से अधिक है यूपी बोर्ड के स्कूलों की संख्या जिले में

प्रदेश सरकार ने जारी की गाइडलाइन,

फीस जमा नहीं करने बच्चे का नाम नहीं काट सकते हैं स्कूल

ऑनलाइन क्लासेज भी नहीं रोक सकेंगे स्कूल्स

PRAYAGRAJ/LUCKNOW (4 छ्वह्वद्य4): कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के बाद से जारी स्कूल फीस पर असमंजस की स्थिति को राज्य सरकार ने शनिवार को दूर कर दिया। जारी गाइडलाइन के अनुसार अब सभी पेरेंट्स को फीस जमा करनी ही होगी, लेकिन जिन पेरेंट्स को लॉकडाउन के चलते आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, उनको फीस इंस्टॉलमेंट में जमा करने की छूट मिलेगी। इसके साथ ही फीस जमा न करने की स्थिति में न तो किसी स्टूडेंट्स का नाम स्कूल से काटा जा सकेगा और न ही उनकी ऑनलाइन क्लासेज पर रोक लगाई जा सकेगी।

सेशन रेग्यूलर करने की तैयारी शुरू

अपर मुख्य सचिव शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार अनलॉक-2 में सेशन को रेग्युलर करने के लिए स्कूलों में प्रिंसिपल और टीचर्स को छह जुलाई से बुलाने की परमिशन प्रदान की है। इसके साथ ही लॉकडाउन की अवधि की ट्रांस्पोर्टेशन फीस नहीं पेरेंट्स से नहीं वसूली जा सकेगी। पहले जारी किए गए शासनादेश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए फीस ना बढ़ाए जाने की बात दोहराई गई है। कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन

स्कूल कैंपस और फर्नीचर को डेली सेनेटाइज कराना होगा।

स्कूल में आने पर सभी कर्मचारियों की थर्मल स्कैनिंग की जाए।

टेम्प्रेचर अधिक होने और कोरोना के लक्षण पर फौरन घर वापस भेजा जाए।

इसकी सूचना तत्काल सीएमओ को देनी होगी।

कौन पेरेंट्स हैं सक्षम

जिनको लॉकडाउन में सैलरी मिल रही है

जो इंकम टैक्स का भुगतान कर रहे

जो पेरेंट्स गवर्नमेंट जॉब में हों

लॉकडाउन के दौरान भी जिनका बिजनेस रन किया हो

बुक्स के लिए स्कूल्स में स्टॉल

सरकार ने सभी बोर्ड के 12वीं तक के स्कूल्स में ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए स्कूल्स में बुक्स स्टॉल लगाने की परमिशन भी दी गई है। जिससे स्टूडेंट्स को बुक्स के लिए इधर उधर भटकना न पड़े।

टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई

गाइडलाइन के अनुसार पढ़ाई की जानकारी देने के लिए अभिभावक संघ की बैठक जल्द बुलाई जाए।

स्कूल प्रबंधन के साथ ही प्रिंसिपल और टीचर्स को ऑनलाइन टीचिंग के लिए ट्रेन्ड किया जाए।

हर क्लास के लिए सब्जेक्ट के हिसाब से टाइम टेबल तैयार हो।

15 जुलाई तक ऑनलाइन टीचिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाए।

शासन के निर्देशों का हर हाल में पालन कराया जायेगा। सोमवार से सभी स्कूल खुल जायेंगे। प्रवेश के लिए भी मेरी तरफ से गाइड लाइन जारी कर दी गयी है। फिलहाल शैक्षणिक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी ही स्कूल आएंगे। इस दौरान कोविड-19 से रिलेटेड गाइड लाइन को पूरी तरह से फॉलो किया जायेगा।

आरएन विश्वकर्मा

डीआईओएस, प्रयागराज

पैरेंट्स को भी समझना होगा कि स्कूल संचालित करने के लिए फीस ही एक मात्र सहारा होती है। इसी से टीचिंग और नान टीचिंग स्टॉफ को सैलरी पे की जाती है। आनलाइन क्लासेज के संचालन से एक्स्ट्रा बर्डेन स्कूलों पर भी आया है। इसे मैसेज किया जा रहा है। पैरेंट्स को भी फीस जमा करने में कोआपरेट करना चाहिये।

फादर थॉमस कुमार

प्रिंसिपल, सेंट जोसेफ स्कूल

सरकार की गाइड लाइन के अनुसार अप्रैल के इंड में ही इंस्टॉलमेंट में फीस जमा करने की छूट दे दी गयी थी। आनलाइन क्लासेज का संचालन लगातार किया जा रहा है। समर वेकेशन इंड होने वाले हैं। क्लासेज फिर से अप हो जाएंगी। हम बच्चे की पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। पैरेंट्स को भी कोऑपरेट करना चाहिए।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम