इंटरनेट पर बहुत कुछ भटकाने वाला है। लेकिन इसके स्मार्ट यूज ने मुझे सक्सेस की राह दिखाई। यू-ट्यूब पर तमाम फ्री क्लासेस के वीडियोज हैं। जब मैं किसी भी टॉपिक पर फंसती थी तो इनकी हेल्प लेती थी। साथ ही सही प्रकार की स्ट्रैटिजी और पूरी ईमानदारी से की गई मेहनत हमेशा ही आपको सक्सेस दिलाती है। जहां तक बात करें यूपीएससी की तो इसके लिए तैयारी करते समय बगैर स्ट्रैटिजी के सक्सेज पाना संभव नहीं है। क्योकि तैयारी के दौरान कई बार हम ओवर कांफिडेंट हो जाते है। जिस समय यूपीएससी का रिजल्ट डिक्लेयर हुआ, मैं यूपीएससी 2020 के प्री की तैयारी में जुटी थी। मुझे उम्मीद थी कि मेरा सेलेक्शन हो जाएगा, लेकिन फिर भी अगले अटेंप्ट की तैयारी में जुटी थी। यह कहना है यूपीएससी में 51वीं रैंक हासिल करने वाली अनन्या सिंह का। वह कहती हैं कि इंटरनेट का स्मार्ट यूज आपको सक्सेसफुल बना सकता है। अनन्या ने दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट से शेयर की अपनी सक्सेस स्टोरी

सिविल सर्विसेज चुनने की वजह

सही बताऊं तो सिविल सर्विसेज की प्लानिंग 10वीं बोर्ड क्लीयर करने के बाद ही दिमाग में आ गया था। वजह, अपने लिए ऐसी जॉब प्रोफाइल सेलेक्ट करना चाहती थी, जिसमें लोगों की हेल्प करके आत्मसंतुष्टि मिल सके। कार्पोरेट इंड्रस्ट्रीज में खुद के आगे बढ़ने की असीम संभावनाएं होती है। लेकिन वहां कॉमन मैन के हेल्प के चांसेज बेहद कम होते हैं। यही रीजन था कि मैंने सिविल सर्विसेज को प्रिफरेंस दी।

एजुकेशन की बात

हमारा घर मिंटो रोड पर है। पिता डिस्ट्रिक्ट जज थे और मां आईईआरटी में प्रवक्ता थीं। ऐसे में पूरी स्कूलिंग प्रयागराज में ही हुई। 10वीं व 12वीं सेंट मेरीज कॉन्वेंट स्कूल से कंप्लीट किया। इसके बाद अपना गोल लेकर मैं दिल्ली चली गई। वहीं से श्रीराम कॉलेज से कॉमर्स ऑनर्स की पढ़ाई की। गे्रजुएशन कंप्लीट होने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गई। 2019 में सिविल सर्विसेज का पहली बार फार्म भरा।

फैमिली के बारे में

पिता डॉ। एके सिंह मई में अमरोहा में जिला जज के पोस्ट से रिटायर हुए हैं। मां अंजली सिंह भी मई में आईईआरटी में प्रवक्ता पद से सेवानिवृत्त हुई। बड़े भाई ऐश्वर्य प्रताप सिंह यूपीपीएससी की पीसीएस जे परीक्षा 2014 के टॉपर थे। वर्तमान में वह कानपुर में जिला जज हैं।

फोकस कहां करना चाहिए?

आपको तैयारी करते समय सब्जेक्ट के कंटेट के साथ ही करेंट अफेयर पर पूरा फोकस करना चाहिए। इसके साथ ही तैयारी के दौरान प्रॉपर स्ट्रेटजी बनाकर तैयारी करनी चाहिए। जिससे रिजल्ट आपके मन के मुताबिक आ सके। जब आप स्ट्रैटजी बनाकर तैयारी करते हैं तो अपने वीक प्वॉइंट का भी पूरा ध्यान रखते हैं। इसके साथ ही डीप रेगुलर स्टडी को अपने रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए।

इंटरनेट कितना यूजफुल

आज के समय में इंटरनेट बेहद जरूरी है। लेकिन इंटरनेट का यूज करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि अनावश्यक रूप से खुद को भटकने न दें। जहां तक तैयारी में इसके यूज की बात है तो प्री से लेकर मेंस तक की तैयारी के लिए कई कोचिंग के अलग-अलग टॉपिक पर फ्री ऑनलाइन क्लासेस यूट्यूब पर हैं। मैंने खुद भी तैयारी के दौरान कई बार किसी टॉपिक पर फंसने पर इसको यूज किया। इसके साथ ही इंटरव्यू की तैयारी के दौरान इंटरनेट की मदद से मॉक टेस्ट देने में भी काफी आसानी रही। इसने मेरा कांफिडेंस काफी बढ़ाया। हालांकि सोशल मीडिया से हमेशा दूर रही। ग्रेजुएशन के बाद पलटकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तरफ देखा भी नहीं।