मरीजों की बन रही लिस्ट, प्राइवेट हॉस्पिटल्स से भी ले रहे फीगर

प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों ने हॉस्पिटल्स का किया निरीक्षण

ALLAHABAD: डेंगू ने जहां इलाहाबादियों पर हमला बोल रखा है, वहीं अब एडमिनिस्ट्रेशन ने डेंगू पर हमला बोल दिया है। हेल्थ डिपार्टमेंट के जो अधिकारी अभी तक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को डेंगू से पीडि़त मानने को तैयार नहीं थे, वहीं अधिकारी अब प्राइवेट हॉस्पिटल का चक्कर लगाकर डेंगू प्रभावित मरीजों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। क्योंकि जिलाधिकारी संजय कुमार ने यह आदेश जारी किया है। जिसके लिए कई कई टीमों को लगाया गया है।

हॉस्पिटल से ली मरीजों की डिटेल

सोमवार को एडमिनिस्ट्रेटिव और हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने डिस्ट्रिक्ट के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों का निरीक्षण किया। अधिकारियों और चिकित्सकों ने डेंगू से पीडि़त मरीजों का डिटेल लिया व इलाज की पूरी जानकारी ली। जिन चिकित्सकों द्वारा मरीजों का इलाज किया जा रहा है, उनसे भी बात की गई। डीएम ने निरीक्षण की रिपोर्ट अधिकारियों से ली।

अब बनने लगी प्लेटलेट्स

सीएमओ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हॉस्पिटल्स में एडमिट मरीजों में कुछ मरीज ऐसे हैं जो बाहर रहते हैं और वहीं से प्रभावित होकर आये हैं। डेंगू का प्रकोप कम करने के लिए एण्टीलार्वा का छिड़काव बैरहना और सोहबतियाबाग सहित अन्य संवेदनशील मोहल्लों में किया जा रहा है। टीवी सप्रू अस्पताल (बेली) में ब्लड से प्लेटलेट्स बनाने वाली मशीन खराब हो गई थी। नई मशीन मंगा ली गई है, अब प्लेटलेट्स बनना शुरू हो गया है। वहीं एडीएम सिटी पुनीत शुक्ला ने सभी अधिकारियों और चिकित्सकों से जांच रिपोर्ट मांगा है। अस्पतालों के चिकित्सकों को हिदायत दी गई है कि कोई भी मरीज बिना इलाज के वापस न जाय। अगर कोई मरीज गरीबी के कारण इलाज कराने में सक्षम नहीं है तो वह उनके मोबाइल नंबर 9454417809 पर सीधा सम्पर्क कर सकता है।

दिन में कई बार हो रही फागिंग

नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय के आदेश पर नगर निगम की टीम ने फागिंग तेज कर दिया है। फागिंग प्रभारी अपर नगर आयुक्त सुमित ने बताया कि नगर निगम द्वारा मुंडेरा, ट्रांसपोर्ट नगर, सदियाबाद, ईश्वर शरण, अल्कापुरी कालोनी, मेंहदौरी, तेलियरगंज, दारागंज, बख्शीखुर्द, फाफामऊ, करामत चौकी, ओपीएस नगर, अशोक नगर कालोनी, नेवादा तथा मिन्हाजपुर में सोमवार को फागिंग कराया गया।