-विभिन्न थानों में दिलीप के खिलाफ दर्ज मुकदमों में सहयोगी किए जाएंगे सूचीबद्ध

-अभी तक 70 सह अभियुक्तों की पुलिस द्वारा तैयार की जा रही है हिट लिस्ट

PRAYAGRAJ: माफियाराज के खात्मे में जुटी पुलिस दिलीप मिश्रा के किले को ढहाने का मुकम्मल बंदोबस्त कर चुकी है। उसके पुराने क्राइम रेकार्ड भी खंगाले जा रहे हैं। दिलीप से जुड़कर कई लोगों ने अकूत दौलत व सम्पत्तियां अर्जित कीं। इनमें कई ऐसे हैं, जो दिलीप के राइट हैंड के रूप में जाने और पहचाने जाते रहे हैं। माफिया दिलीप मिश्र के इशारे पर वे कुछ भी करने को तैयार थे और किया भी। गुनाह के कई काम में ये दिलीप के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे। दर्ज मुकदमों में दिलीप के साथ ऐसे लोगों के नाम सह अभियुक्त के रूप में हैं। मुकदमों के आधार पर ऐसे लोगों की पुलिस लिस्ट तैयार करने में जुटी है।

गैंग में एड होंगे दिलीप के कारिंदे

डी-44 गैंग के सरगना दिलीप मिश्रा के नाम विभिन्न थानों में तमाम मुकदमें दर्ज हैं। पुलिस के गणितीय योग में माफिया दिलीप मिश्रा के खिलाफ टोटल 46 मुकदमों की लंबी सूची है। इस गैंग में पुलिस द्वारा हाल ही में तीन नाम प्रकाश में लाए गए थे। लवायन कला औद्योगिक के दिलीप मिश्र गैंग लीडर व दिलीप तिवारी धनुहा नैनी एवं सूर्याभीट अरैल नैनी के बृजेश मिश्रा गैंग मेंबर के रूप में बताए गए थे। अब पुलिस दिलीप के पुराने मुकदमों का रेकार्ड खंगालने में जुट गई है। थानावार मुकदमों की फाइल पर जमी धूल को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। पुलिस यह देख रही है कि दिलीप के कितने मुकदमों में कौन-कौन से लोग सह अभियुक्त के रूप में हैं। ऐसे सह अभियुक्तों को सूची बद्ध किया जाएगा। इसके बाद इन सभी सह अभियुक्तों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

खंगाली जाएगी सहयोगियों की सम्पत्ति

माफिया दिलीप मिश्रा के मुकदमों की खंगाली गई फाइल में करीब 70 लोगों के नाम सह अभियुक्त के रूप में आए हैं।

यह ऐसे लोगों के नाम हैं जिन्होंने दिलीप के साथ मिलकर आपराधिक वारदात को अंजाम दिया है।

अफसरों के मुताबिक प्रकाश में आए इन सह अभियुक्तों को दिलीप गैंग में बतौर मेंबर शामिल किया जाएगा।

इसके बाद इन गुर्गो की सम्पत्तियों व अन्य आपराधिक रेकार्ड खंगाले जाएंगे।

पुलिस का मानना है कि दिलीप के इन गु्रर्गो ने रौब और खौफ के बूते तमाम अनर्गल संपत्ति बनाते हुए मकान खड़े किए हैं।

जांच बाद रिपोर्ट के आधार पर इनकी भी सम्पत्तियों को सरकार के पक्ष में जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

2018 में भी कुर्क हुई थी सम्पत्ति

अपराध की दुनिया में पांव पसार चुके दिलीप मिश्र की सम्पत्तियों को दो साल पूर्व भी सील किया गया था। पुलिस की मानें तो 2018 में भी दिलीप का गैंगेस्टर चार्ज खुला था। इस दौरान उसकी 08 सम्पत्तियों को प्रशासन द्वारा सील किया गया है। कुछ दिन शांत रहने के बाद दिलीप फिर अपने रौ में काम करने लगा। सील की गई सम्पत्तियों से कई गुना ज्यादे की मिल्कियत उसने बना ली।

दिलीप के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया धीरे-धीरे आगे बढ़ाई जा रही है। माफिया दिलीप के खिलाफ दर्ज मुकदमों में सह अभियुक्तों की लिस्ट करीब तैयार है। इन अभियुक्तों के विरुद्ध भी सख्त कदम उठाए जाएंगे। चिन्हित सम्पत्तियां भी जल्द ही कुर्क की जाएंगी।

-चक्रेश मिश्र, एसपी यमुनापार