-ट्रेनों के संचालन बंद होने से एयू ने वार्षिक परीक्षाओं को किया पोस्टपोंड

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित होने जा रहे एनुअल एग्जाम्स पर फिर से ब्रेक लग गया है। इसकी वजह बना है ट्रेनों के संचालन पर लगा ब्रेक। इसके चलते एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने फाइनल एग्जाम फिलहाल न कराने का डिसीजन लिया है। इस बारे में परीक्षा नियंत्रक प्रो। रामेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि पूरे देश में लॉकडाउन है। डिफरेंट सिटीज के रहने वाले स्टूडेंट्स अपने घरों को लौट चुके हैं। ट्रेन और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अन्य साधन बंद होने से उनके लिए लौटना पॉसिबल नहीं है। इसलिए फाइनल एग्जाम पोस्टपोन करने का डिसीजन लिया गया है। हालात सामान्य होने पर नए सिरे से परीक्षा का शिड्यूल जारी होगा।

एक जुलाई से शुरू कराने का था प्लान

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के एनुअल एग्जाम्स एक जुलाई से शुरू होने थे। वहीं सेमेस्टर परीक्षाएं 16 जुलाई से होने वाली थीं। लेकिन देश में ट्रेनों का परिचालन बंद होने के कारण बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स अपने होमटाउन में ही फंसे हैं। गौरतलब है कि एयू के कार्यवाहक वीसी प्रोफेसर आरआर तिवारी की अध्यक्षता में चार मई को परीक्षा समिति की बैठक हुई थी। इसमें यूजीसी की ओर से परीक्षा को लेकर दिए गए सुझाव पर चर्चा हुई थी। इस दौरान सेशन को दुरुस्त रखने के लिए निर्णय लिया गया था कि ग्रेजुएट लेवल की परीक्षाएं एक जुलाई से होंगी। साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट की सेमेस्टर परीक्षाएं 16 जुलाई से 15 अगस्त तक कराई जाएंगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से सभी तैयारियां भी शुरू हो गई थीं। साथ ही एग्जाम कराने को लेकर नया शिड्यूल भी तैयार कराया जा रहा था। लेकिन ट्रेनों का संचालन बंद होन के कारण एग्जाम को रोकने का निर्णय लिया गया है।

फिलहाल लॉकडाउन के चलते ट्रेन और दूसरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट अवेलेबल नहीं हैं। इस वजह से स्टूडेंट्स का एग्जाम में शामिल होना संभव नहीं है। फिलहाल एग्जाम्स पोस्टपोंड किए जाते हैं। आगे हालात को देखते हुए नई डेट्स पर विचार किया जाएगा।

-प्रो। रामेन्द्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक