15

एंटी रोमियो टीम बनाई गई है सिटी में थानावार

06

थी अभी तक टीम में कुल जवानों की संख्या प्रभारी समेत

09

हो जाएगी जवानों की संख्या, टीम अपडेट होने के बाद।

07

महिला कांस्टेबल की संख्या होगी अपडेटेड टीम में

-एंटी रोमियो टीम में बढ़ाए जाएंगे जवान, मूवमेंट की जगह भी होगी डिक्लेयर

-कुछ दिन पहले हुई जांच में बदतर हालात देख बना अपडेशन का प्लान

PRAYAGRAJ: तमाम कवायदों के बावजूद जिले में क्राइम अगेंस्ट वुमन का ग्राफ घटने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि आंकड़े खुद इसकी गवाही दे रहे हैं। साल 2018 के पहले नौ महीने की तुलना में इस साल क्राइम अगेंस्ट वुमन के करीब 100 मामले ज्यादा दर्ज हुए हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनी एंटी रोमियो टीम भी असरदार नहीं हो रही थी। इसको देखते हुए सिटी में गठित एंटी रोमियो टीम को अपडेट करने का मसौदा तैयार हो चुका है। इसके तहत टीम में महिला सिपाहियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ ही हर हफ्ते सभी टीम के प्रभारी कार्यो का ब्योरा अपने क्षेत्र के सीओ को देंगे। सीओ के द्वारा मासिक रिपोर्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को दी जाएगी। महीने भर में हुए सभी कामों की मॉनीटरिंग पुलिस कप्तान खुद करेंगे।

महिला सिपाही होंगी ज्यादा

शहर में आधी आबादी के साथ शीलभंग की घटनाएं आम हो चली हैं। इस तहर की शिकायतों न सिर्फ थाने बल्कि एसएसपी तक प्रति दिन पहुंच रही हैं। हालात को देखते हुए कुछ दिन पूर्व पूर्व गठित एंटी रोमियो टीम के कार्यो की जांच कराई गई। इसमें हर सर्किल से थाने स्तर पर गठित इस टीम की प्रगति काफी बदतर मिली। रिपोर्ट को देखते हुए एसएसपी ने टीम को अपडेट करने का प्लान तैयार किया है। पुरानी टीम में एक प्रभारी सहित कुल चार जवान ही शामिल थे। नए प्लान के मुताबिक अपडेटेड टीम में प्रभारी सहित एक पुरुष सिपाही व छह महिला कांस्टेबल शामिल की जाएंगी।

बाक्स

पिछले साल की अपेक्षा बढ़ीं वारदातें

शहर और गांव को मिलाकर देखें तो 2018 की अपेक्षा 2019 में शीलभंग की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। 2018 में नौ माह के अंदर कुल 250 घटनाएं पुलिस के रिकार्ड में हुई थीं। जबकि इस साल के नौ महीनों में शीलभंग की घटनाएं बढ़कर 341 हो गई हैं।

बाक्स

ऐसी होगी वर्किंग

-अपडेटेड एंटी रोमियो टीम में तैनात छह में से तीन महिला सिपाही सिविल ड्रेस में होंगी।

-तीन महिला व एक पुरुष और प्रभारी वर्दी में रह कर क्षेत्र में एक्टिव होंगे।

-हर थाने की टीम क्षेत्र के पार्क, स्कूल, डिग्री कॉलेज व बाजार के पास मूवमेंट करेगी।

-सिविल ड्रेस में रहने वाली महिला सिपाही लोगों के बीच आम आदमी के वेश में वॉच करेंगी।

-किसी महिला या युवती के साथ शीलभंग की वारदात होने पर वे गाड़ी में बैठे प्रभारी को खबर देंगे

-अन्य जवानों के साथ पहुंच कर प्रभारी तत्काल एक्शन लेंगे

वर्जन

अभी कुछ दिन पहले एंटी रोमियो टीम की जांच कराई गई थी। इसी के आधार पर टीम को अपडेट करने का प्लान बनाया गया है। जल्द ही धरातल पर इसके काम नजर आएंगे।

-सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी प्रयागराज