-मकर संक्रांति के मौके पर माघ मेला क्षेत्र से लेकर शहर तक में हुए विविध आयोजन

PRYAGRAJ: प्रयागराज में बुधवार को मकर संक्रांति का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। इस दौरान माघ मेले से लेकर सिटी तक में अलग-अलग जगहों पर विभिन्न आयोजन हुए।

तीर्थयात्रियों को किया अवेयर

मंजिल उदयन बाल-युवा जनहित सेवा संस्थान द्वारा बुधवार को त्रिवेणी घाट पर होशियार-खबरदार नाटक का मंचन किया गया। आशा त्रिपाठी द्वारा लिखें नाटक में माघ मेले में आए श्रद्धालुओं को जागरुक करते हुए दिखाया गया कि किस तरह लुटेरे माघ मेले में आए लोगों को चाय, बिस्कुट, मिठाई व अन्य खाद्य वस्तुओं में नशीला पदार्थ मिलाकर लूट लेते हैं। निर्देशन दीपू प्रजापति ने किया। समाजसेवी कृष्ण गोपाल कृष्णा ने माघ मेले में आए हुए श्रद्धालुओं को अजनबियों से प्राप्त वस्तुओं के सेवन न करने की सलाह दी।

वितरित किया फल व बिस्कुट

इलाहाबाद जन कल्याण समिति की ओर से संगम नगरी में श्रद्धालुओं को नाश्ता वितरण प्रोग्राम हुआ। इसमें समिति के सदस्यों ने संगम तट माघ मेले में आए हुए श्रद्धालुओं को चाय, फल, बिस्कुट आदि वितरित किया। अध्यक्ष मो। हंजला एवं संचालन रोहित श्रीवास्तव ने किया। इस दौरान समिति के सचिव मो। राशिद, अजीत श्रीवास्तव, मनोज मिश्रा, हमजा, यूनुस, अशरफ, राजेश पाण्डेय, आरिफ, आसिफ, परशुराम, एवं शहनाज बानो मौजूद रहे।

ग्रहण किया भंडारे का प्रसाद

ओम नम:शिवाय की ओर से माघ मेला क्षेत्र में चल रहे अन्न क्षेत्र में बुधवार को प्रसाद ग्रहण किया। संस्था की ओर से मेला क्षेत्र में कुल 10 स्थानों पर अन्न क्षेत्र चलाया जा रहा है। बुधवार भोर से प्रसाद में पूडी, सब्जी, कचौडी, खीर, दाल, राजमा, गुलाब जामुन सहित अन्य खाद्य सामग्री प्रसाद स्वरूप वितरित की गई।

आर्य समाज मंदिर में यज्ञ

आर्य समाज मुंडेरा बाजार स्थित मंदिर में मकर संक्राति के मौके पर यज्ञ और सत्संग का आयोजन हुआ। इस मौके पर बड़ी संख्या में आर्य समाज को मानने वाले पहुंचे। कार्यक्रम के समापन के बाद लोगों को खिचड़ी एवं प्रसाद का वितरण किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

40 महानुभावों को किया सम्मानित

भारतीय जनहित कल्याण समिति द्वारा बुधवार को आयोजित सर्व धर्म मकर संक्रांति महोत्सव में 40 महानुभावों को सम्मानित किया गया। मौके पर चाय, पेयजल, विशाल खिचड़ी भंडारा की व्यवस्था की गई थी। प्रबंधक रजिया सुल्तान और डॉ। वीरेंद्र तिवारी, नजर इलाहाबादी, असलम आदिल आदि ने रचनाए सुनाकर श्रोताओं का दिल जीत लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता आरएस वर्मा ने की। न्यायमूर्ति राजीव लोचन मेहरोत्रा ने श्रोताओं को संबोधित किया।

मकर संक्रान्ति की दी बधाई

डिस्ट्रिक वॉलीबाल एसोसिएशन, प्रयागराज के अध्यक्ष जार्डन एच नाथ ने बुधवार को खेलो इंडिया के फाइनल में खिलाडि़यों को पहुंचाने के लिए एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं कोच को धन्यवाद देते हुए मकर संक्रान्ति की बधाई दी। साथ ही भारत सरकार एवं खेल मंत्री किरण रिजिजू को मकर संक्रान्ति के अवसर पर बधाई देते हुए आभार व्यक्त किया।