-श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल में आयोजित हेल्थ सेमिनार में एक्सप‌र्ट्स ने पैरेंट्स को दिए टिप्स

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इमामी हेल्दी एंड टेस्टी प्रजेंट्स 'हेल्दी फूड, हेल्दी स्कूल' एक्टिविटी के तहत शुक्रवार को श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल में पैरेंटिंग सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें एक्सप‌र्ट्स ने पैरेंट्स को हेल्दी फूड तैयार करने और उससे होने वाले फायदे के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि बेहतर क्वॉलिटी के ऑयल से बना भोजन दिल और दिमाग दोनों को हेल्दी रखता है। इस दौरान चीफ शेफ ने पैरेंट्स को गाइड किया कि फूड किस तरह से प्रिपेयर करें कि टेस्ट के साथ हेल्थ भी मेंटेन रहे।

बताया फूड प्रिपेयर करने का सही तरीका

सेमिनार में प्रयागराज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी के शेफ और डायटीशियन उपस्थित रहे। चीफ शेफ स्नेहा सक्सेना ने पीपीटी के माध्यम से पैरेंट्स को ढेरों जानकारियां दीं। उन्होंने फूड में मौजूद डिफरेंट एलीमेंट्स के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि खाने को इस तरह से पकाएं कि इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू मेंटेन रहे। साथ ही उन्होंने बच्चों में हेल्दी ब्रेकफास्ट की हैबिट डालने पर भी जोर दिया। कहा कि कई घंटे सोने के बाद शरीर को सुबह प्रोटीन की जरूरत होती है।

ट्रैडिशनल फूड की तरफ लौटें पैरेंट्स

इस मौके पर बोलते हुए श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल रविंदर बिरदी ने ट्रैडिशनल फूड की तरफ लौटने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पहले के समय में बच्चों को रात की बची हुई रोटी का चूरमा बनाकर नाश्ते में खाने को दिया जाता था। बताया कि पैरेंट्स रोटी के टुकड़े करके उसमें घी और गुड़ मिलाकर देते थे। यह काफी हेल्दी होता था। वहीं दही-चिउड़ा जैसे दूसरे फूड्स भी थे जो टेस्टी भी थे और हेल्दी भी। वहीं बतौर डायटीशियन मौजूद रहे शशांक सक्सेना ने अच्छे कुकिंग ऑयल यूज करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि खाना मस्टर्ड ऑयल में बनाया जाना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है।

पैरेंट्स को मिले अट्रैक्टिव गिफ्ट्स

सेमिनार के दौरान पैरेंट्स ने भी अपनी क्वैरीज को लेकर एक्सप‌र्ट्स से ढेरों सवाल पूछे। एक्सप‌र्ट्स ने भी सभी सवालों का जवाब देकर पैरेंट्स को सैटिस्फाई किया। क्वेश्चन-आंसर सेशन के बाद लकी ड्रॉ का आयोजन किया गया। इसमें पांच लकी पैरेंट्स को पांच लीटर का इमामी मस्टर्ड ऑयल का जार मिला।

एक्सप‌र्ट्स ने किया टेस्ट

दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की ओर से शुक्रवार को इमामी हेल्दी एंड टेस्टी प्रजेंट्स हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल एक्टिविटी के तहत स्वामी विवेकानंद विद्याश्रम और आर्य कन्या ग‌र्ल्स इंटर कालेज में हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। इस दौरान डाक्टर्स की टीम ने बच्चों के हेल्थ का परीक्षण किया। इस दौरान डॉक्टर्स की टीम ने बच्चों का कम्प्लीट हेल्थ चेकअप किया। हेल्थ चेकअप कैंप के दौरान स्टूडेंट्स में डिफरेंट हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम्स पायी गई। किसी को हाईजीन की प्रॉब्लम थी तो कोई अंडरवेट मिला। वहीं बड़ी संख्या में बच्चों में साफ सफाई को लेकर अवेयरनेस की कमी भी मिली। विजन की दिक्कत भी कई स्टूडेंट्स में डिडक्ट की गई।

ये प्राब्लम्स हुई डिटेक्ट

समस्या परसेंटेज

- ग‌र्ल्स में एनीमिया 25-35

- अंडर वेट 30-40

- विजन प्रॉब्लम 10-15

- हाईजीन प्रॉब्लम 30-40

- दांत में कीड़े और प्रॉपर ब्रशिंग नहीं 40- 50

- विटामिट ए व सी की कमी 30-40

इन डाक्टर्स का रहा सहयोग

-डॉ। कनिका अग्रवाल

-डॉ। नफीसुर रहमान

-डॉ। मुकेश

-डॉ। रूपांसी सिंह

-डॉ। संजय सिंह

-डॉ। आशुतोष

-डॉ। सूरज

-डॉ। मंजूलता