-मास्क की जगह चेहरे पर इन चीजों को बांधने से बढ़ जाता है कोरोना का खतरा

-अफसरों ने पुलिस जवानों को केवल मास्क यूज करने के दिए हैं निर्देश

PRAYAGRAJ: कोरोना से बचने के लिए मास्क की जगह गमछा व रुमाल या दुपट्टे का प्रयोग सेफ नहीं है। इसमें लगातार होने वाली चूक के चलते इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। बिगड़ते हालात के बीच लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। स्थिति को देखते हुए पुलिस महकमे में अलर्ट जारी किया गया है। अफसरों ने पुरुष व महिला जवानों को सिर्फ और सिर्फ मास्क के प्रयोग के निर्देश दिए हैं।

लापरवाही पड़ सकती है भारी

जिले में कोरोना के अटैक से हालात काफी डेंजरस हो चुके हैं। प्रति दर्जनों की संख्या में मरीज मिल रहे हैं। बावजूद इसके बाहर निकल रहे तमाम लोग लापरवाही बरत रहे हैं। पुरुष फैशन में मास्क की जगह गमछा व रुमाल तो महिलाएं दुपट्टे का प्रयोग कर रही हैं। जबकि चेहरे पर इन चीजों को बांधने से कोरोना से बिल्कुल प्रोटेक्शन नहीं मिलता। बल्कि संक्रमण बढ़ने के चांस ज्यादा होते हैं। यह लापरवाही सिर्फ पब्लिक ही नहीं पुलिस के जवानों द्वारा भी देखने को मिल रही है। गमछा, रुमाल अथवा दुपट्टे से सेफ न होने के पीछे डॉक्टर कई वजह बताते हैं। चिकित्सक कहते हैं कि कोरोना के खतरे से बचने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंस के साथ जागरूकता ही सही तरीका है। चिकित्सकों की राय पर अमल करते हुए अफसरों ने पुलिस के जवानों को सिर्फ मास्क के प्रयोग के निर्देश दिए हैं।

पब्लिक को अवेयर करने पर जोर

पुलिस महकमे के शीर्ष अफसरों ने पब्लिक को अवेयर करने के लिए सभी सर्किल के सीओ व थाने को निर्देश दिए हैं। कहा गया है कि वे लोगों को समझाएं कि मास्क के स्थान पर गमछा, रुमाल या दुपट्टे का प्रयोग खतरनाक है। लोगों को इससे उत्पन्न होने वाले खतरे और उसके कारण के बारे में भी बताया जाय। ताकि वे इस गंभीर मसले को अच्छी तरह समझ कर सावधानी बरत सकें।

समझें कि क्यों बढ़ जाता है खतरा

-मास्क की जगह जो भी गमछा, रुमाल या दुपट्टा यूज कर रहे हैं उससे संक्रमण की आशंका बढ़ने की कई वजहें हैं।

-एक्सप‌र्ट्स कहते हैं कि चेहरे पर बांधे गए गमछा, रुमाल और दुपट्टे में कोरोना वायरस के छुपे होने की आशंका होती है।

-गंतव्य तक पहुंचने के बाद इन चीजों को खोलकर अक्सर लोग रख देते हैं। दुबारा बांधते वक्त भूल जाते हैं कि कौन सा साइड बाहर था और कौन अंदर।

-ऐसे में पहली बार जो सिरा बाहर की तरफ था संभव है कि उसे चेहरे की तरफ लगाकर लोग बांध लेते हैं।

-बाहरी सिरा अंदर की तरफ बांधते ही उस पर छिपा वायरस शरीर में प्रवेश कर कोरोना इंफेक्टेड बना सकता है।

-इतना ही नहीं, अक्सर लोग उसी गमछे या रुमाल अथवा दुपट्टे से हाथ मुंह भी साफ कर लेते हैं, इससे भी खतरा बना रहता है।

विभाग के जवानों को सिर्फ मास्क का प्रयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। जवान महिला हों या पुरुष सभी को चेहरे पर रुमाल, गमछा या दुपट्टे का प्रयोग न करने के निर्देश दिए गए हैं। जवानों की सुरक्षा को लेकर हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसके प्रति पब्लिक को भी अवेयर करने के लिए कहा गया है।

-अभिषेक दीक्षित, एसएसपी प्रयागराज