महंगाई दर के आधार पर एजी ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष ने जतायी संभावना

बढ़ोत्तरी के बाद 21 फीसदी हो जाएगा कुल महंगाई भत्ता, एक करोड़ से अधिक कर्मचारी व पेंशनर्स होंगे लाभान्वित

prayagraj@inext.co.in

पिछले साल के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से केन्द्रिय कर्मचारियों को जनवरी महीने से बड़ा फायदा मिलने जा रहा है। देश भर में काम करने वाले एक करोड़ से अधिक केन्द्रिय कर्मचारियों व पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में चार फीसदी का इजाफा हो जायेगा। दिसंबर तक मूल वेतन का 17 फीसदी महंगाई भत्ता पाने वाले कर्मचारी और अधिकारी अब 21 फीसदी के हकदार हो जाएंगे।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से हो है तय

केंद्रिय श्रम मंत्रालय के अधीन लेबर ब्यूरो की ओर से औद्योगिक श्रमिकों के लिए दिसंबर 2019 का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी कर दिया गया है। जनवरी से दिसंबर 2019 तक 12 महीने का औसत सूचकांक 317.42 प्रतिशत आया है। एजी ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष व सिटीजन ब्रदरहुड के अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी बताते हैं कि औसत सूचकांक पर एक जनवरी 2020 से 21.42 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय होता है। भहंगाई भत्ते का भुगतान केवल पूर्णांक पर ही देय होता है इसलिए इसमें से .42 हिस्से को माइनस कर दिया जायेगा। इससे एक जनवरी 2020 से कुल महंगाई भत्ता 21 प्रतिशत हो गया है। बता दें कि केन्द्रिय अधिकारियों-कर्मचारियों को एक जुलाई 2019 से 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। यह भत्ता सातवें वेतन आयोग द्वारा निर्धारित पुनरीक्षित वेतन और पेंशन पर मिलेगा। इसकी घोषणा मार्च-अप्रैल माह में की जाएगी। लेकिन, उसे एक जनवरी से लागू कर दिया जाएगा।

साल में दो बार होता है निर्धारण

केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय के अधीन लेबर ब्यूरो शिमला की ओर से हर माह महंगाई का औसत निकालकर सूचकांक जारी किया जाता है। उसी के आधार पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पेंशनर का साल में दो बार जनवरी व जुलाई माह में महंगाई भत्ता तय किया जाता है। महंगाई भत्ता पिछले 12 माह के औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तय होता है।