-केवल हज कमेटी की वेबसाइट से ऑनलाइन करना होगा आवेदन, 10 दिसंबर तक मौका

-18 से और 65 वर्ष आयु के बीच लोगों को ही मिलेगा मुबारक सफर का मौका

-नूरुल्ला रोड स्थित खुद्दाम हज कमेटी के कार्यालय से फार्म भरने की मिलेगी सेवाएं

PRAYAGRAJ: कोरोना काल के कारण अब सभी सफर पर महंगाई की मार पड़ी है। इसका असर हज के सफर पर भी पड़ेगा। 2021 में होने वाले हज के लिए हज कमेटी की ओर से किराया 3.75 लाख तय किया गया है। यह पिछले साल के मुकाबले 1,31,350 रूपए अधिक है। फिलहाल, कुर्रा 'लाटरी' में नाम तय होने पर आजमीनों श्रद्धालुओं को पहली किश्त के रूप में डेढ़ लाख रुपए जमा करने होंगे। आजमीनो को हज कमेटी की वेबसाइट पर 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

एक परिवार से तीन सदस्य ही जा सकेंगे

स्थानीय खुद्दाम हज हज कमेटी के अध्यक्ष अल्तमश नाजिम अंसारी ने बताया कि हज कमेटी ने वर्ष 2021 की हज यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर तय की गई है। इस बार हज यात्रा पर उम्र की बंदिश लगा दी गई है। इस साल 18 साल से कम और 65 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के हज यात्रा पर जाने की पाबंदी है। इसके अलावा एक परिवार से केवल एक बार में तीन लोग इस सफर पर जा वहीं, दूसरी तरफ इस बार ग्रीन कैटेगरी को भी समाप्त कर दिया गया है। सिर्फ अजीजिया कैटेगरी ही मान्य रहेगी। हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को अपनी जेब पहले के मुकाबले अधिक ढीली करनी होगी।

हज यात्रा से जुड़ी खास बातें

हज कमेटी ने इस बार का किराया 3.75 लाख रुपये तय किया है। यह किराया वर्ष 2019 की तुलना में 1,31,350 रुपये अधिक है।

गत वर्ष अजीजिया कैटेगरी का किराया 2,43,650 रुपए और ग्रीन का 2,76,650 रुपये था। हालांकि इसमें उतार-चढ़ाव की संभावना है।

कमेटी के महासचिव हाजी डॉ। मोइन अहमद खान ने बताया कि इस वर्ष बताया कि इस बार हज का किराया 3.75 लाख तय कर दिया गया है।

इसकी पहली किश्त डेढ़ लाख रुपये होगी। दूसरी किस्त में बकाया राशि जमा करनी होगी।

नूरुल्ला रोड स्थित खुद्दाम हज कमेटी के कार्यालय से हज से संबंधित सेवाएं मुफ्त मिल रहीं।

आवेदन स्तर पर किसी भी तकनीकी समस्या के लिए पालकी गेस्ट हाउस में संपर्क किया जा सकता है।

क्यों महंगी हुई हज यात्रा

हज के महंगा होने का सीधा कारण कोरोना वायरस का संक्रमण बना हुआ है। हज कमेटी के गाइडलाइन के अनुसार कोरोना की वजह से ट्रांसपोर्ट चार्ज बढ़ा है। पहले एक बस में 45 यात्री होते थे, लेकिन अब कोरोना की वजह से 15 लोग ही बस में सवार होंगे। साथ ही मक्का व मदीना में रिहायश भी महंगी होगी। उस पर 15 प्रतिशत वैट भी लगेगा।

हज के फजीरे को अदा करने का मौका इस साल सरकार की तयशुदा शर्तो के अनुसार मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन में आसानी और किसी भी समस्या के समाधान के लिए नूरूल्लाह रोड स्थित स्थानीय कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

अल्तमश नाजिम अंसारी

अध्यक्ष, खुद्दाम हज कमेटी प्रयागराज