-सना की मां का दावा, पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इंजमाम उल हक हैं हीर के मामा

PRAYAGRAJ: पांच दिन के लिए पुलिस कस्टडी में ली गई सना खान उर्फ हीर का पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है। उसकी मांग खुद को पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक को हीर का मामा और अपना भाई बता रही है। हीर की मां द्वारा किए गए इस खुलासे से जिले में सनसनी फैल गई है। उधर, यू-ट्यूब पर किसी ने हीर की एक नई वीडियो अपलोड की है। इस वीडियो में हीर प्रधानमंत्री व यूपी के मुख्यमंत्री से देश को बांटने की बात कर रही है।

एक चैनल पर बोली मां

बेटी हीर की गिरफ्तारी के बाद पहली मर्तबा एक चैनल पर आई उसकी मां असमा हारुन ने हीर के पाकिस्तान कनेक्शन की बात कबूल की। उसने बताया कि पाकिस्तान में उसके कई रिश्तेदार रहते हैं। उनसे कभी-कभार फोन पर मां-बेटी की बातें होती हैं। असमा हारुन ने कबूल किया कि पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक उसके ममेरे भाई और हीर के रिश्ते में मामू लगते हैं। कहा कि इंजमाम के पूर्वज देश बंटवारे के पूर्व भारत में ही रहते थे। बंटवारा हुआ तो वे पाकिस्तान चले गए। इंजमाम से कई साल पहले तब बात हुई थी, जब हीर के पिता की मौत हुइ थी। सफाई देते हुए कहा कि बेटी हीर के गुनाहों का इंजमाम या पाक में रहने वाले रिश्तेदारों से कोई लेना-देना नहीं है।

मां खोली हीर की खीझ का राज

हीर मां असमा ने बेटी की खीझ का राज भी दुनिया के सामने रखा है। उसकी मां ने कहा कि धार्मिक भवनाएं आहत होने पर बेटी हीर ने जवाब देने व सबक सिखाने के लिए वीडियो बनाकर यू-ट्यूब पर अपलोड किए थे। उसने दावा किया कि वह पाकिस्तान से नफरत करती है। उसकी आत्मा भारत में ही बसती है। मां ने सार्वजनिक करते हुए कहा कि कुछ लोग उसके वीडियो की तारीफ कर ऐसा और करने के लिए प्रेरित करते थे।

-हीर का वीडियो यू-ट्यूब पर आने के बाद 26 अगस्त को खुल्दाबाद और एसओजी टीम ने उसे गिरफ्तार किया था।

-खुल्दाबाद थाने में दर्ज मुकदमें में उसके खिलाफ देशद्राह की धारा 153 बी व 295 ए, 298, 505 1-बी, 505 2-बी, और 124 ए की धाराएं लगाई हैं

-जेल जाने के बाद कोर्ट से पुलिस ने हीर को पांच दिनों के लिए पुलिस कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है

-एलआईयू और एटीएस जैसी खुफिया एजेंसियों भी उससे पूछताछ करने में जुटी हैं। मोबाइल व उसके लैपटॉप जांच के लिए भेजे गए हैं।

हीर के कंधे से कोई ओर चला रहा बंदूक?

सूत्र बताते हैं कि उसने अपने यू-ट्यूब चैनल का नाम पांच अगस्त ब्लैक डे रखी है। इस नाम को रखने के लिए उसे इतना दिमाग कहां से आया और किसने दिया? जानकार कर रहे हैं कि यह वही तारीख है जिस दिन कश्मीर से धारा 370 हटाई गई थी। प्रश्न यह भी है कि जर्जर मकान में अकेली मां के साथ रहने वाली हीर के पास इतना महंगा लैपटॉप व मोबाइल कहां से आया? इन तमाम सवालों का जवाब पूछताछ में एजेंसिया उससे पता लगाने में जुटी हुई हैं।

हीर को लेकर कई बातें सामने आई हैं। इनमें कुछ पूछताछ के जरिए तो कुछ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो से पता चली हैं। उसकी मां के बयान भी वायरल हो रहे हैं। ऐसे में अब जल्द ही उसकी मां से भी पूछताछ की जाएगी। एक वीडियो में उसकी मां पाकिस्तान क्रिकेटर को रिश्तेदार बता रही है। इस बात की भी छानबीन की जाएगी।

-अभिषेक दीक्षित, एसएसपी प्रयागराज