पांच महीने के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार इलाहाबाद हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की नयी कार्यकारिणी के कार्यभार संभालने का शुभ मुहूर्त निकल ही आया। बार की नयी कार्यकारणी बुधवार 5 अगस्त को कार्यभार संभालेगी। इसी दिन पुरानी कार्यकारिणी का फेयरवेल फंक्शन भी होगा। सोमवार को चीफ जस्टिस से अनुमति मिलने के बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग से जरिये हुई मिटिंग में पद ग्रहण समारोह का एजेंडा तय कर दिया गया।

एल्डर कमेटी के चेयरमैन वीसी मिश्र के मुताबिक चीफ जस्टिस ने अधिकतम 50 लोगों को समारोह में शामिल होने की अनुमति दी है। समारोह में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी अधिवक्ता भाग नहीं लेगा। एल्डर कमेटी के सभी सदस्य वरिष्ठ नागरिक हैं इसलिए कोई कार्यक्रम में भाग नहीं लेगा।

कार्यक्रम पांच अगस्त को 11.30 बजे से प्रारंभ होगा। मुख्य चुनाव अधिकारी वशिष्ठ तिवारी एल्डर कमेटी की ओर से चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेंगे। इसके बाद औपचारिक रूप से सभी को पहचान पत्र दिया जाएगा।

इस बार के चुनाव में अध्यक्ष पद पर अमरेंद्रनाथ सिंह, महासचिव पद पर प्रभाशंकर मिश्र जीते हैं। अध्यक्ष कार्यकारिणी की ओर से कार्यभार ग्रहण करेंगे। इसके बाद शपथ ग्रहण होगा। इस मौके पर निवर्तमान कार्यकारिणी के अध्यक्ष राकेश पांडेय और महासचिव जेबी सिंह तथा अन्य लोग मौजूद रहेंगे।

हाईकोर्ट बार की कार्यकारिणी का चुनाव फरवरी में हुआ था। मतगणना में विलंब के कारण लॉकडाउन लागू होने की वजह से मतगणना पूरी नहीं हो सकी। इधर, 30 जून को कार्यकारिणी के सभी पदों की मतगणना पूरी करने के बाद चर्चा थी कि नई कार्यकारिणी जल्द चार्ज ले लेगी। एल्डर कमेटी ने जनरल हाउस की बैठक बुलाए बिना चार्ज देने से मना कर दिया। कोरोना संक्रमण के कारण जनरल हाउस की बैठक की अनुमति नहीं मिल रही थी।