यूपी के साथ अन्य प्रदेशों से आए धावक लगाएंगे दौड़

PRAYAGRAJ: इंदिरा मैराथन के लिए तैयारियां फाइनल स्टेज पर पहुंच चुकी हैं। सोमवार को इसे फाइनल टच दिया जाना है। रविवार तक मैराथन के लिए 4647 धावकों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं पुराने विजेताओं या कोई बड़े नाम सामने अब तक नहीं आए हैं। इस बीच आयोजकों ने धावकों की संख्या आठ से दस हजार के बीच होने का अनुमान लगाया है।

महिला धावकों की सिक्योरिटी का इंतजाम

इस बार मैराथन में भाग लेने वाली महिला धावकों की सिक्योरिटी के लिए पर्याप्त संख्या में महिला सिपाहियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा धावकों के आगे और पीछे एंबुलेंस की सुविधा के साथ जलपान की व्यवस्था किया गया है। इंदिरा मैराथन की दूरी 42.195 किमी निर्धारित है। वहीं बालक-बालिकाओं की स्टेट लेवल क्रॉस कंट्री दौड़ होगी। प्रभारी क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी को प्रदेश के सभी जिलों के अलावा झारखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से संपर्क कर वहां के खिलाडि़यों को मैराथन में प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित करने का निर्देश दिया है।

रविवार तक रजिस्ट्रेशन संख्या

इंदिरा मैराथन ओपेन पुरुष- 124

इंदिरा मैराथन ओपेन महिला- 21

क्रॉस कंट्री बालक 15 से 20 वर्ष- 3188

क्रॉस कंट्री बालिका 15 से 20 वर्ष- 1278

वरिष्ठ खिलाड़ी पुरुष 45 वर्ष के ऊपर- 22

वरिष्ठ खिलाड़ी महिला 45 वर्ष के ऊपर- 14

टोटल- 4647

इस बार भी इंदिरा मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या दस हजार तक पहुंचेगी। दौड़ के दौरान होने वाली गड़बडि़यों को विशेष ध्यान में रखा गया है। धावकों के जूतों में हाईटेक चिप पैरों में लगाई जाएगी। इन चिप के जरिए मॉनिटरिंग की जाएगी।

-संजय श्रीवास्तव, मीडिया प्रभारी मैराथन