-दीपावली पर जगह-जगह हुआ माता काली का पूजन

-महाआरती, प्रसाद वितरण के तीसरे दिन हुआ विसर्जन

PRAYAGRAJ: दीपावली पर शहर में जगह-जगह माता काली का पूजा महोत्सव मनाया गया। दीपावली पर काली पूजा हुई तो माता के पांडालों में महाआरती, प्रसाद वितरण के साथ भंडारे का आयोजन किया गया। मंगलवार को धूमधाम से माता की प्रतिमा का विसर्जन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए। इसी क्रम में कटरा मनमोहन पार्क स्थित मां काली के मंदिर में तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत माता के दर्शन को हजारों की संख्या में भक्त उपस्थित हुए।

कोलकाता के कारीगरों ने बनाया अनोखा द्वार

हर साल की तरह इस बार भी श्रीमहाकाली मंदिर समिति के मुख्य संरक्षक सुजीत जायसवाल और रंजीत जायसवाल की देखरेख में भव्य काली पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें कोलकाता के कुशल कारीगरों द्वारा मां के मंदिर का अनोखा और आकर्षक द्वार बनाया गया था। दीपावली के मौके पर प्रथम दिन रविवार को माता की भव्य आरती व पूजन मंत्रोच्चार के बीच किया गया। इसमें चीफ गेस्ट डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, विशिष्ट अतिथि सांसद केसरी देवी पटेल, पूर्व विधायक दीपक पटेल, विधायक हर्ष बाजपेई आदि उपस्थित रहे। द्वितीय दिवस पर मां को हलवा-चना का प्रसाद चढ़ाया गया। मंगलवार को मंदिर के समक्ष महाभोग विशाल भंडारा का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों भक्तों ने मां के प्रसाद को ग्रहण किया। देर रात तक भंडारे में भक्तों की भीड़ उमड़ रही। पूजा महोत्सव में मुख्य पुजारी गोपाल गोस्वामी, चतुर्भुज पांडेय, बच्चू दादा, श्यामजी, रामजी जायसवाल, हर्षवर्धन पांडेय, पंकज तिवारी, बबलू चौरसिया, मीडिया प्रभारी शंकरलाल गुप्ता का विशेष योगदान रहा।

--------------

श्रीश्री काली पूजा में उमड़े भक्त- फोटो

दिवाली पर रविवार को बादशाही मंडी नारायण सिंह नगर स्थित मां सिद्धेश्वरी काली मंदिर में हर साल की तरह इस बार भी श्रीश्री काली पूजा का आयोजन किया गया। जिसमें रात 10:30 बजे मां काली की भव्य पूजा की गई। सुबह तक चले कार्यक्रमों में सुबह 3 बजे पुष्पांजलि, आरती एवं भोग, हवन और सुबह 5 बजे प्रसाद वितरण किया गया। माता के भंडारे में बड़ी संख्या में भक्त उपस्थित रहे। कार्यक्रम में पुरोहित रघुनाथ गोस्वामी, रीता गोस्वामी, प्रणब दा, मनोष नाग, सुरभि चटर्जी, सुमिता बोस, संधा जाना, संपा करमोकर, संध्या जाना, मंजू भार्गव, नव्या श्रीवास्तव, संगीता श्रीवास्तव, रंजीत जायसवाल आदि उपस्थित रहे।