-ईसीसी में नए सेशन में एडमिशन के लिए 21 जून से शुरू होंगे आवेदन

-पिछले रिकॉर्ड के आधार पर अभ्यर्थियों को मिलेगा प्रवेश

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इविंग क्रिश्चियन कॉलेज के एडमिशन प्रॉसेस पर कोरोना का असर दिखने लगा है। ईसीसी में विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए इस बार अभ्यर्थियों को एंट्रेंस टेस्ट नहीं देना होगा। यह निर्णय शुक्रवार को ईसीसी के प्रवेश समिति की मीटिंग के दौरान लिया गया। प्रवेश समिति के अध्यक्ष प्रो। डॉ। जस्टिन मसीह ने बताया कि मीटिंग में प्रवेश परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बच्चों की सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है। इसी को देखते हुए समिति की ओर से निर्णय लिया गया कि इस बार बिना एंट्रेंस एडमिशन दिया जाएगा। कार्यवाहक प्राचार्य डॉ। अरुण एस मोसेस ने बताया कि नए सेशन में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स के लास्ट इयर के रिकार्ड को देखा जाएगा। उसी आधार पर दाखिले की प्रक्रिया पूरी होगी। हालांकि अगर सरकार की ओर से एंट्रेंस टेस्ट की अनुमति मिलती है तो प्रवेश परीक्षा हालात सामान्य होने पर करायी जाएगी।

वार्षिक परीक्षा में एयू को फॉलो करेगा ईसीसी

ईसीसी में वार्षिक परीक्षा को लेकर भी शुक्रवार को मीटिंग हुई। इसमें वार्षिक परीक्षा के आयोजन को लेकर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर परीक्षा के नियमों को फालो करने का निर्णय लिया गया। यूजी एवं एजी की परीक्षाएं अगस्त में कराने की तैयारी कॉलेज की ओर से की जा रही है। हालांकि अगर हालात सामान्य नहीं हुए तो स्टूडेंट्स को उनके पिछले सालों के प्रदर्शन को आधार बनाकर नए क्लास में प्रमोट करने का निर्णय भी मीटिंग में लिया गया।

हमीदिया में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन

हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज ने नए सेशन में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। प्राचार्य डॉ। यूसुफा नफीस ने बताया के स्टूडेंट्स बीए, बीकॉम, एमए (समाजशास्त्र, उर्दू, अंग्रेजी, मध्यकालीन इतिहास, शिक्षाशास्त्र, अरबी), बीवोक, फैशन डिजाइन एंड एंब्रॉडरी में दाखिले के लिए डिग्री कॉलेज की वेबसाइट पर आवेदन कर सकती हैं। ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 8 अगस्त निर्धारित की गई है। बीकॉम की प्रवेश परीक्षा 10 अगस्त, बीए 11 अगस्त और एमए में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 18 अगस्त को होगी। हालांकि बदली स्थितियों में गाइडलाइन के मुताबिक प्रवेश परीक्षा की तिथि में परिवर्तन हो सकता है।