-मास्क न लगाने वाले थ्री व फोर व्हीलर गाडि़यों के चालकों को भी नहीं मिलेगा पेट्रोल व डीजल

PRAYAGRAJ: अब पेट्रोल टंकियों पर बगैर मास्क व हेलमेट के पहुंचने वाले बाइक सवारों को पेट्रोल नहीं दिए जाएंगे। साथ ही थ्री व फोर व्हीलर के चालकों को भी सीट बेल्ट एवं मास्क लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वाले टंकी पर डीजल व पेट्रोल नहीं भरवा सकेंगे। यह निर्णय मंगलवार को पेट्रोल पम्प संचालकों एवं ट्रैफिक पुलिस की हुई संयुक्त बैठक में लिए गए। देर रात जारी आदेश में इस तरह के तमाम सख्त कदम उठाए गए हैं।

बगैर मास्क के न बैठाएं सवारी

संचालकों से एसपी ट्रैफिक ने यह भी कहा कि वे फ्यूल पम्प पर सीसीटीवी कैमरे एवं सेनेटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करें। सीसी टीवी कैमरे बंद न हों यह उनकी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने टैम्पो यूनियन के पदाधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं। कहा है कि सभी आटो, विक्रम व टैम्पो चालक मास्क लगाकर गाड़ी चलाएं। साथ ही मास्क न लगाने वाली सवारियों को चालक किसी भी सूरत में न बैठाएं। ताकि चालक के साथ अन्य सवारियों की सुरक्षा बरकरार रहे। तिपहिया वाहन चालक आगे की सीट पर सवारी न बैठाएं, चालक सवारी बैठाने से पहले पेट्रोल या डीजल अथवां सीएनजी भरवा लें। सवारियों को बैठाने के बाद ईधन के लिए वे टंकी पर न जाएं।

तिपहिया चालक बैठाएं पांच सवारी

एसपी ट्रैफिक ने कोरोना से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चालकों को गाड़ी में सेनेटाइजर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही कहा है कि वह स्वयं न तो गुटखा पाए खाएं और न ही सवारियों को खाने दें।

चालक चौराहों या वाहन स्टैंड पर एकत्रित होकर भीड़ न लगाएं और सोशल डिस्टेंस का पालन करें।

आटो व विक्रम चालक वाहन में मास्क लगाने वाले पांच सवारी से ज्यादा कतई बैठाएं व गाड़ी स्टैंड पर ही लगाएं

निर्धारित क्षमता से अधिक सवारी बैठाए हुए पकड़े जाने पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी

कहा कि यूनियन के पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि चालक निर्देशों का सख्ती से पालन करें

पेट्रोल पम्प संचालकों के साथ की गई बैठक में कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए गए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए यह निर्देश जारी किए गए हैं। अब यह पम्प संचालकों पर निर्भर है कि वह अपने यहां इसे लागू करते हैं या नहीं।

-अखिलेश भदौरिया, एसपी ट्रैफिक