25 मई से शुरू हुई डोमेस्टिक फ्लाइट

25 से दो और 26 मई से तीन शहर मुंबई, बंगलुरु और दिल्ली से कनेक्ट हुआ प्रयागराज एयरपोर्ट

14 दिन में प्रयागराज एयरपोर्ट पर हुआ 68 फ्लाइट का मूवमेंट

34 फ्लाइट आई और 34 फ्लाइट गई

5,209 पैसेंजर्स की प्रयागराज एयरपोर्ट पर 14 दिन में हुई फुटफालिंग

3671 पैसेंजर्स आए और 1538 पैसेंजर्स ने प्रयागराज एयरपोर्ट से भरी उड़ान

-14 दिन में 5209 पैसेंजर्स की एयरपोर्ट पर हुई फुटफालिंग

PRAYAGRAJ: लॉकडाउन के दौरान 60 दिन तक घरेलू उड़ान पूरी तरह बंद रहने से प्रयागराज एयरपोर्ट पर भी सन्नाटा था। लेकिन 25 मई से जब से घरेलू हवाई उड़ान की शुरुआत हुई है, प्रयागराज एयरपोर्ट ने भी उड़ान भरी है। इस संक्रमण काल में भी प्रयागराज एयरपोर्ट पर केवल 14 दिन के अंदर पैसेंजर्स की अच्छी-खासी फुटफालिंग हुई है।

अभी केवल तीन शहरों के लिए फ्लाइट

प्रयागराज एयरपोर्ट से अभी केवल दिल्ली, मुंबई और बंगलुरु की फ्लाइट अवेलेबल है। हालांकि इनसे प्रयागराज आने वालों की संख्या ज्यादा और जाने वालों की संख्या काफी कम है। इन महानगरों से फ्लाइट की 80 से 90 परसेंट सीटें फुल आई हैं। जबकि वापसी में 50 से 60 परसेंट सीटें खाली ही गई हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि जैसे-जैसे बिजनेस रफ्तार पकड़ेगा, पैसेंजर्स की संख्या भी बढ़ेगी।

जुलाई से शुरू हो सकती हैं कई और फ्लाइट्स

प्रयागराज एयरपोर्ट से अभी तक तीन शहरों के लिए फ्लाइट्स अवेलेबल हैं। वहीं जुलाई फ‌र्स्ट वीक से कई अन्य शहरों के लिए हवाई उड़ान शुरू हो सकती है। इसकी तैयारी इंडिगो एयरलाइंस ने शुरू कर दी है।

कोरोना वायरस को हराते हुए जल्द ही हवाई सेवाएं तेजी के साथ शुरू होंगी। प्रयागराज एयरपोर्ट पर संक्रमण काल में हुई जबर्दस्त फुटफालिंग बताती है कि स्थिति को बदलने में अधिक समय नहीं लगेगा। जल्द ही अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट शुरू होगी।

-नंद गोपाल गुप्ता नंदी

नागरिक उड्डयन मंत्री

उत्तर प्रदेश

फ्लाइट से अभी आने वाले पैसेंजर्स की संख्या ज्यादा है। जैसे ही स्थिति थोड़ी सामान्य होगी आने और जाने वाले पैसेंजर्स की संख्या बढ़ जाएगी। सुरक्षा के सभी उपायों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। जिससे पैसेंजर्स भी संतुष्ट हैं।

-सुनील कुमार यादव

डायरेक्टर

प्रयागराज एयरपोर्ट