i reality check

-पेट्रोल पंप कर्मचारियों में कोरोना संक्रमण फैलने के अंदेशे पर मंगलवार को लिया गया था फैसला

-बाइक वालों के लिए हेलमेट के साथ मास्क पहनना किया गया था अनिवार्य

-बिना हेलमेट और मास्क तेल देने वाले पेट्रोल पंप संचालक पर भी कार्रवाई का प्रावधान

PRAYAGRAJ: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन लोगों की लापरवाही से कई बार यह अंजाम तक नहीं पहुंच पा रहा है। पेट्रोल पंप पर बिना मास्क-हेलमेल तेल देने के फैसले में भी यही देखने को मिल रहा है। गौरतलब है कि मंगलवार को ट्रैफिक पुलिस ने जिले के सभी पेट्रोल पंप मालिकों के साथ मीटिंग की थी। इस मीटिंग में डिसीजन लिया गया था कि बिना हेलमेट और मास्क के लोगों को तेल नहीं दिया जाएगा। लेकिन दो दिन बीतते ही इस आदेश की धज्जियां उड़ने लगीं। गुरुवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में कुछ ऐसा ही देखने को मिला।

नहीं हो रहा है पालन

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने गुरुवार को शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित पेट्रोल पंपों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई पेट्रोल पंप पर तो मास्क लगाने का नोटिस भी देखने को नहीं मिला। सुलेम सराय, धोबीघाट, चौक, तेलियरगंज, रामबाग स्थित पंप पर पब्लिक बिना हेलमेट व मास्क के तेल लेते नजर आई। आलम यह रहा कि कर्मचारी भी बिना रोकटोक उन लोगों को भी तेल दे रहे थे जो बिना मास्क लगाए यहां पहुंच गए थे। इस बारे में लोगों ने पूछा गया तो उनका जवाब था, जल्दबाजी में मास्क लगाना भूल गए।

मास्क नहीं तो गमछे प्रयोग

इस बारे में बात करने पर एसपी ट्रैफिक ने बताया कि मास्क लगाना अनिवार्य है। इसके साथ ही हेलमेट भी होना जरूरी है बिना दोनों चीज के पेट्रोल ना देने का निर्देश पेट्रोल पंप मालिकों को दिया गया है। पेट्रोल पंप पर आने वाले टू व्हीलर ओनर के पास मास्क नहीं है तो वह गमछा या रुमाल बांधकर वाहन में तेल डलवा रहे हैं। हालांकि खुद सरकार ने मास्क ना होने पर गमछा या माल बांधकर सुरक्षित रहने की सलाह दी है। लेकिन तेल लेने के लिए रुमाल गया गमछा एक बहाना भी बन गया है। सुलेमसराय रोड स्थित पंप कुछ युवक बिना मास्क के पहुंचे। जैसे ही मीडिया का कैमरा देखा तो उन्होंने अपने गले में लटका गमछा मुंह पर बांध लिया। इसके बाद पंप से तेल मिल गया।

सभी पेट्रोल पंप मालिकों को यह सूचना दी गई है कि बिना मास्क के किसी भी वाहन चालक को डीजल व पेट्रोल ना दें। साथ ही यह भी आदेश दिया गया है कि पेट्रोल पंप पर बिना मास्क तेल नहीं मिलेगा, यह संदेश लिखकर चस्पा किया जाए। आदेश का पालन न करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-रत्नेश सिंह, सीओ ट्रैफिक