-डिस्ट्रिक्ट के 221 न्याय पंचायत केन्द्रों में स्थित सीनियर बेसिक स्कूलों में बच्चों के बैठने के लिए मिलेगा फर्नीचर

1001 सीनियर बेसिक स्कूलों की संख्या है डिस्ट्रिक्ट प्रयागराज में

58 हजार स्टूडेंट्स इन सीनियर बेसिक स्कूलों में करते हैं पढ़ाई

221 न्याय पंचायत है डिस्ट्रिक्ट प्रयागराज में

80 हजार रुपए फर्नीचर के लिए जारी किया गया है प्रत्येक न्याय पंचायत को

04 से 05 सीनियर बेसिक स्कूलों की संख्या है प्रत्येक न्याय पंचायत में

-----------------------

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: परिषदीय स्कूलों को अपडेट करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है, लेकिन अभी भी बच्चों के जरूरी सामान उनकी पहुंच से दूर है। खासतौर पर आज भी ज्यादातर परिषदीय स्कूलों में बच्चों को जमीन पर दरी बिछाकर ही बैठना पड़ता था, लेकिन नए सत्र से उनके सामने ये समस्या अब दूर होने वाली है। परिषदीय सीनियर बेसिक स्कूलों यानी अपर प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को फर्नीचर के रूप में नई सौगात मिलने वाली है। जिसमें बच्चों को बैठने के लिए फर्नीचर की सुविधा भी मौजूद रहेगी। फर्नीचर की व्यवस्था होने के बाद बच्चों को ठंड में जमीन पर बैठने से होने वाली समस्या से निजात मिल जाएगी। इसके लिए जिले के 221 न्याय पंचायतों को बजट भी जारी कर दिया गया है।

हर न्याय पंचायत को 80 हजार

सीनियर बेसिक स्कूलों में फर्नीचर के लिए एआरसी के अन्तर्गत बजट जारी किया गया है। हालांकि बजट न्याय पंचायत के अनुसार दिए गए है। एआरसी के अन्तर्गत टीचर्स की ट्रेनिंग के लिए बनने वाले फर्नीचर को उस न्याय पंचायत के अन्तर्गत आने वाले सीनियर बेसिक स्कूलों को यूज करने के लिए दे दिया जाएगा। फर्नीचर के लिए शासन की ओर से प्रत्येक न्याय पंचायत को 80 हजार रुपए जारी कर दिए गए हैं। प्रयागराज डिस्ट्रिक्ट में ही कुल 221 न्याय पंचायत है। जहां प्रत्येक न्याय पंचायत को अलग-अलग बजट आवंटित किया गया है।

न्याय पंचायतों में एआरसी की ट्रेनिंग के लिए फर्नीचर बनाने के लिए 80 हजार का बजट जारी किया गया है। ट्रेनिंग के बाद फर्नीचर स्कूलों में यूज के लिए उपलब्ध करा दिए जायेंगे।

संजय कुमार कुशवाहा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, प्रयागराज