-पांच सौ मीटर का दायरा ब्लॉक होने के बाद उतरे कटरा के व्यापारियों के चेहरे

-डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भी अनिश्चितकाल के लिए हो गया बंद

PRAYAGRAJ: दो महीने का लॉकडाउन झेलने के बाद अनलॉक वन में अभी दुकानों के शटर खुले ही थे कि इनके व्यापार को फिर से कोरोना की नजर लग गई। बात ओल्ड कटरा एरिया की हो रही है। एक ही परिवार में पांच कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कटरा बाजार की मेन सड़क को पांच सौ मीटर दायरे में सील कर दिया गया है। इससे सैकड़ों दुकानदारों के शटर गिर गए और चेहरों पर उदासी छा गई।

दिनभर चला सेनेटाइजेशन

नेतराम चौराहे से लक्ष्मी टाकीज तक कटरा एरिया को बुधवार की रात सील कर दिया गया था। एक ही परिवार के पांच सदस्यों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। तकरीबन दो सौ दुकानों पर ताला लटका रहा। बेबसी में व्यापारी अपने घरों से झांकते रहे। इस बीच प्रशासन की ओर से सेनेटाइजेशन कराया जाता रहा।

21 दिन में होगा करोड़ों का नुकसान

इस एरिया को प्रतिबंधित करने के साथ ही 21 दिन के लिए लॉक किया गया है। इस दौरान यहां पर सभी प्रकार की गतिविधियां बंद रहेंगी। एरिया में पुलिस का पहरा भी लगाया गया है। व्यापारियों का कहना है कि 21 दिनों में उनका करोड़ों का नुकसान होगा।

यूनिवर्सिटी रोड पर जबरदस्त भीड़

वहीं चंद कदम दूर ही कटरा से यूनिवर्सिटी की ओर जाने वाली सड़क पर गुरुवार को जबरदस्त भीड़ रही। इस रोड की सभी दुकानें खुली रहीं। बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा जारी रोस्टर का कटरा में शुरू से पालन नहीं किया जाता रहा। इसके अलावा नेतराम चौराहे से मनमोहन पार्क वाली रोड पर भी दुकानें रोजाना की तरह खुली रहीं।

चौक का भी यही हाल

ऐसा ही हाल चौक के खोवा मंडी एरिया का भी है। यहां भी मार्केट को तीन केस मिलने के बाद सील किया गया है। इससे दर्जनों दुकानों पर ताला लग गया है। बहादुरगंज एरिया का भी यही हाल है।

लॉकडाउन में लंबे समय तक दुकानें बंद रहीं। बिजनेस ठप हो गया था। अब व्यापार रफ्तार पकड़ रहा था तो सीलिंग के चलते नुकसान उठाना पड़ रहा है।

-मनीष अग्रवाल, नेतराम मूलचंद स्वीट हाउस

एक ही परिवार में इतने लोग संक्रमित मिलने के बाद व्यापारी भी दहशत में हैं। 21 दिन तक मार्केट बंद रहने से बिजनेस पूरी तरह से पटरी से उतर जाएगा।

-राकेश गुप्ता, गुप्ता हैंडलूम

पहले लॉकडाउन और अब सीलिंग। मार्च से अब तक कटरा का व्यापार बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। पांच सौ मीटर में दो सौ दुकानें बंद हो गई हैं।

-रितेश अग्रवाल, राजश्री कलेक्शन

एक तरफ कोरोना का खतरा तो दूसरी तरफ व्यापार का नुकसान। व्यापारी वर्ग परेशानी से घिर चुका है। ऐसे ही बंदी होती रही तो व्यापारी कहीं के नहीं रहेंगे।

-रमेश गुप्ता, रमेश स्टोर

जब तक एरिया सील रहेगा, हमारी समस्त गतिविधियां रुकी रहेंगी। दुकानें भी नहीं खुल सकेंगी। पहले भी मार्केट बंद थी। फिर से हमारा व्यापार ठप हो गया है।

-राजेंद्र केसरवानी, शिवम स्टील सेंटर

अग्रिम आदेश तक जिला न्यायालय बंद

कोरोना संक्रमण के अधिक केस मिलने के चलते पुराना कटरा एरिया को हॉटस्पॉट बनाया गया है। इस परिसर में जिला न्यायालय भी स्थित है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर जिला न्यायालय को गुरुवार से अग्रिम आदेश तक बंद किया गया है। यह जानकारी प्रभारी जनपद न्यायाधीश सुनील कुमार चतुर्थ ने दी है।