गुरुवार की रात हुई थी अमन नामक किशोर की हत्या, घटना के खुलासे के करीब पहुंची पुलिस

बहन और एक युवक को लिया हिरासत में, मोबाइल जब्त, हत्या में इस्तेमाल हथियार बरामद

PRAYAGRAJ: 14 वर्षीय अमन की हत्या में खून के रिश्ते ने ही बड़ा रोल प्ले किया है। इसका अंदेशा पुलिस को संदिग्ध गतिविधियों वाले लोगों के साथ अपनो से पूछताछ के दौरान हो गया था। इनसे मिले संकेत के आधार पर पुलिस ने मृतक की बहन और एक युवक (जो मृतक की बहन का कथित प्रेमी बताया जाता है) को पूछताछ के लिए उठा लिया है। सूत्रों का कहना है कि पुलिस को इनसे पूछताछ में हत्या से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हाथ लगे हैं। सूत्रों का कहना है कि पुलिस के हाथ ठोस सुबूत लग चुके हैं। इसके अनुसार बहन ने ही प्रेमी के साथ मिलकर इस जघन्य हत्या को अंजाम दिया है। एसओ कौंधियारा ने ऑफिशियली इतना ही कहा कि सुबूत जुटाए जा रहे हैं, हत्याकांड का खुलासा जल्द ही कर दिया जायेगा। उन्होंने यह जरूर पुष्ट किया कि मृतका का बहन और उसके कथित प्रेमी से पूछताछ की जा रही है।

मोबाइल जब्त, हथियार हुआ बरामद

कौंधियारा थाना क्षेत्र के बड़गोहना कला गांव के पीतांबर का पूरा मजरा निवासी राम प्रकाश ¨बद उर्फ गुलाब बुधवार को अपनी पत्नी कमला के साथ अगवईया गांव में रिश्तेदार के घर गए थे। घर पर उनका पुत्र अमन (14) और पुत्री ही थे। देर रात अमन की हत्या कर दी गई थी। उसके सिर पर धारदार हथियार से वार किया गया था। घटना के वक्त उसकी बहन बगल में ही सो रही थी। जबकि पुलिस की बातचीत में उसने साफ इंकार कर दिया था कि उसने अमन के चीखने या चिल्लाने की आवाज सुनी है। इसी से पुलिस को शक हो गया था। इसके बाद भी मामले की जांच में जुटी पुलिस ने कुछ मोबाइल नंबरों की कॉल डिटेल खंगाली। इसी दौरान करछना थाना क्षेत्र के रहने वाले एक युवक का नंबर मिला। इस नंबर पर अमन की बहन की अक्सर बातचीत होती थी। इस युवक की रिश्तेदारी बड़गोहना गांव में है।

आमने-सामने बैठाने पर खुला मामला

सूत्रों के अनुसार पुलिस ने उस युवक के बारे में पता किया और उसे हिरासत में ले लिया। इसके बाद शाम को मृतक की बड़ी बहन को भी हिरासत में लिया गया। सूत्रों ने दावा किया दोनों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करने पर इस घटना का खुलासा हो गया। पुलिस सुबूतों के बेस पर केस को मजबूत बनाने की कोशिश में लगी थी। संभावना जतायी जा रही है कि इसी के चलते पुलिस ऑफिशियली पूरी घटना का खुलासा करने से बच रही है। सूत्रों का कहना है कि पुलिस ने उस सब्बल को भी बरामद किया, जिससे अमन को मौत के घाट उतारा गया था। सब्बल पर खून भी लगा था। युवक से पुलिस ने पूछताछ का दायरा आगे बढ़ाया तो कई बातें सामने आईं।

घटना वाली रात करछना के युवक को किया था फोन

करछना क्षेत्र के जिस युवक को पुलिस ने हिरासत में लिया है, उसे घटना वाली रात फोन किया गया था। कॉल डिटेल खंगालने पर पुलिस को जानकारी मिली उस युवक से कई बार बातचीत की जाती थी। बीच-बीच में वह युवक बड़गोहना कला में रहने वाले अपने रिश्तेदार के घर भी आता-जाता था।

कौंधियारा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बडगोहना कला के मजरा पीतांबर का पुरा में 14 वर्षीय अमन कुमार बिन्द की हत्या बुधवार की देर रात कर दी गई थी। उसकी बॉडी खून से सनी बिस्तर पर मिली थी। यह घटना उस वक्त हुई जब मृतक के परिवार के सभी सदस्य रिश्तेदारी में गए हुये थे। घर में सिर्फ बहन जानकी और भाई अमन मौजूद था। इस हत्या के पीछे की वजह जानने के लिए दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट भी अपनी जांच पड़ताल कर रही थी। घटना के वक्त पाया गया कि बहन ओवर एक्टिंग ज्यादा कर रही हैं। हर बार अपना बयान पुलिस के सामने बदल रही हैं। उसी पर शक गया। जब दूसरी तरफ कॉल डिटेल निकाला गया तो कातिल का चेहरा सामने आ गया।

मिलना-जुलना नहीं हुआ था बंद

भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार मृतक की बहन के इश्क की जानकारी अमन को हो गयी थी। अमन ने इस रिश्ते को लेकर बहन को टोका भी था। मना किया था कि वह दूरी बना ले। सूत्र बताते हैं कि इसके बाद भी दोनों ने न तो बात करना बंद किया और न ही मिलना-जुलना। गुरुवार की रात जब घर पर भाई-बहन अकेले थे, तभी यह घटना हो गयी। इसके चलते पुलिस को पहले ही शक हो गया कि हत्या के पीछे असल कहानी कुछ और ही है। शुक्रवार को इस पर लगभग मुहर भी लग गयी।

हम हत्याकांड के खुलासे के करीब पहुंच चुके हैं। साक्ष्यों को क्रास चेक किया जा रहा है। मृतक की बहन ने कई बार अपना बयान बदला है। इसी के चलते उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जल्द ही पूरे घटनाक्रम का पर्दाफाश कर दिया जायेगा।

कुलदीप तिवारी

एसओ कौंधियारा