मुंबई से आए थे तीनो युवक, सुबह पहुंच गए हॉस्पिटल

हॉस्पिटल प्रशासन ने आनन फानन में बंद कराई ओपीडी

PRAYAGRAJ: कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीजों के बेली हॉस्पिटल पहुंच जाने से हड़कंप मच गया। हॉस्पिटल प्रशासन ने आनन फानन में जनरल ओपीडी बंद करा दी। दूर दराज से आए हुए मरीजों को लौटा दिया गया। केवल इमरजेंसी ओपीडी जारी रही। तीनों संदिग्धों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराकर उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। हॉस्पिटल में आनन-फानन में इतने प्रिकॉशनरी कदम इसलिए उठाये गये क्योंकि तीनो मुंबई से लौटे थे। मुबई वर्तमान समय में हाई सेंसेटिव एरिया है।

मुंबई से लौटे हैं तीनों युवक

प्रयागराज, जौनपुर और प्रतापगढ़ के रहने वाले तीनो युवक मुंबई में टैक्सी ड्राइवर हैं। हाल ही में यह घर वापस लौटे हैं। अचानक सर्दी, जुकाम और बुखार के लक्षण आने के बाद तीनों दहशत में आ गए और कोरोना वायरस की शंका के चलते शुक्रवार की सुबह बेली हॉस्पिटल पहुंच गए। तकरीबन आठ बजे पहुंचे इन तीनों मरीजों ने जैसे ही ओपीडी में अपनी बात रखी आसपास मौजूद बाकी मरीज सकते में आ गए। ओपीडी में दिखाने के लिए मौजूद लोगों ने वहां से दूरी बना ली। उन्होंने पंजीकरण पर्ची बनवा ली थी तो वहां तत्काल काम रोकवा दिया गया। आइसोलेशन वार्ड को सेनेटाइज कराकर तीनों को भर्ती करा दिया गया। हॉस्पिटल प्रशासन का मानना है कि तीनो युवक डरे हुए ज्यादा हैं। इसलिए उन्हे पूरे एहतियात के साथ भर्ती कराया गया है। जांच रिपोर्ट शनिवार को आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जर्मन कपल को लेकर पहुंचे थे गुजरात

तीनों का कहना है कि वे एक जर्मन कपल को लेकर गुजरात गए थे। कपल कोरोना वायरस सस्पेक्ट था। युवकों का कहना है कि सुनने में आया है कि दोनों की डेथ हो गयी। इसी के चलते तीनों अंदर से हिले हुए हैं क्योंकि उन्हें अपने अंदर भी कोरोना वायरस जैसे लक्ष्ण दिखने लगे हैं। हॉस्पिटल प्रबंधन का कहना है कि अभी तक देश में केवल एक फॉरनर की मौत हुई है। किसी जर्मन कपल की मौत की बात सामने नहीं आई है।

डरकर एसआरएन पहुंचा प्रोफेसर

इसी बीच शुक्रवार को इंजीनियरिंग कॉलेज के एक प्रोफेसर भी एसआरएन हॉस्पिटल जांच कराने पहुंच गये। उन्हें कोरोना वायरस के लक्षण होने का संदेह था। ओपीडी में डॉक्टर्स ने उनके परीक्षण के दौरान हिस्ट्री पूछी तो पता चला कि वह विदेश नही गया था और किसी विदेशी के टच में नही था। ऐसे में प्रोफेसर को नार्मल सर्दी जुकाम बताकर वापस घर भेज दिया गया है।

दुबई से लौटी फैमिली के छिपे होने का शक

स्वास्थ्य विभाग को दुबई से लौटी एक फैमिली की तलाश है। इस परिवार में सात लोग हैं और यह लोग हाल ही में विदेश से आए हैं। एयरपोर्ट से प्रयागराज आने के बाद इनका पता नही चल रहा है। इनकी तलाश में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को लगाया गया है। वैसे विभागीय अधिकारियों ने इसे कोरी अफवाह बताया है।

ओपीडी में मरीजों ने काटा बवाल

एसआरएन हॉस्पिटल की कोरोना वायरस की स्पेशल ओपीडी में शुक्रवार को कुछ लोगों ने हंगामा किया। बताया जा रहा है कि एक मरीज खुद को कोरोना का संदिग्ध बताकर जांच की मांग कर रहा था। डॉक्टर्स ने सिम्पटम्स के आधार पर उसे नार्मल बताकर वापस भेजने की कोशिश की। इससे मरीज ने गुस्से में आकर ओपीडी मे बवाल काटा। डॉक्टरों का आरोप है कि मरीज और उसके परिजनों ने ओपीडी में लगे पोस्टर फाड़ डाले और सामान उलट-पुलट दिया। डॉक्टरों ने तत्काल इसकी खबर एसआरएन पुलिस चौकी को भेजी है।

मुंबई में टैक्सी चलाने वाले तीन युवकों का कहना था कि उनको कोरोना वायरस होने का शक है। उनका सैंपल जांच के लिए भेजकर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। एहतियातन जनरल ओपीडी बंद करा दी गई। तीनों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

-डॉ। सुषमा श्रीवास्तव,

सीएमएस, बेली हॉस्पिटल