-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने पीजीएटी के सभी विषयों के प्रवेश परीक्षा का जारी किया परिणाम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने बुधवार को नए एकेडमिक सेशन 2020-21 में एडमिशन के लिए पीजीएटी यानी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिले के लिए हुई प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। यूनिवर्सिटी ने परिणाम अपनी वेबसाइट www.aupravesh.com पर अपलोड कर दिया है। यहां से स्टूडेंट्स प्रवेश परीक्षा का परिणाम देख सकते है। प्रवेश परीक्षा में इस बार ओवरऑल में सुल्तानपुर के अलीगंज की इला द्विवेदी ने सबसे अधिक अंक हासिल किए। इला द्विवेदी ने 260.40 अंक हासिल कर प्रवेश परीक्षा में टॉप किया। जबकि अन्य विषयों में अलग-अलग स्टूडेंट्स टॉपर बने। एडमिशन सेल के सदस्य डॉ। शैलेंद्र राय ने बताया कि रिजल्ट जारी होने के बाद जल्द ही ऑनलाइन मोड में एडमिशन व काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

हिंदी में दो टॉपर

पीजीएटी प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद हिंदी में कुलेंद्र चतुर्वेदी और सर्वेश मिश्र ने समान अंक हासिल कर टॉप पोजिशन हासिल की। दोनों अभ्यíथयों ने 256 अंक हासिल किए। इसके साथ ही प्राचीन इतिहास में मुकंद मिश्र, मानव विज्ञान में शाल्विका उपाध्याय, वनस्पति विज्ञान में अमन सिंह गर्गवंशी, रसायन विज्ञान में अजय पाल, कम्प्यूटर विज्ञान में शिवांग शुक्ल, रक्षा अध्ययन में इंतेजार अंसारी, अर्थशास्त्र में सोनम प्रिया, शिक्षाशास्त्र में दिव्या तिवारी, अंग्रेजी भाषा में अमित कुमार यादव, अंग्रेजी साहित्य में यशिता मिश्रा, भूगोल में इला द्विवेदी टापर बनीं।

सांख्यिकी और मध्यकालीन में भी बराबर की टक्कर

सांख्यिकी में वैभव सिंह और शंकर गुलाटी ने बराबर 196 अंक हासिल कर टॉप किया है। मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास में हिमांशु बालियान और कंचन पटेल ने बराबर 202 अंक प्राप्त किए हैं। जबकि, एमए संगीत में अदिति मिश्रा, एमए पेंटिंग में आयुषी राय, एमपीए में नम: शिवाय तिवारी, गणित में स्वíणम मिश्र, दर्शनशास्त्र में अंशिका सिंह, भौतिकी में सुधांशु निकेतन मिश्र, राजनीति विज्ञान में अक्षांश कटियार, मनोविज्ञान में संदीप सरोज ने टॉप किया है। इसके अलावा संस्कृत में स्वाती गुप्ता, समाजशास्त्र में अनुज प्रताप सिंह, उर्दू में गुलआफ्शा खातून, प्राणि विज्ञान में श्वेता सिंह और एमकॉम में आयुषी केसरवानी ने सर्वोच्च अंक हासिल कर विभाग में टॉप किया है।

रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जल्द ही ऑनलाइन मोड में एडमिशन व काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

-डॉ। शैलेंद्र राय, सदस्य

एडमिशन सेल