उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने घोषित किया रिजल्ट

पेपर लीक प्रकरण में फंसा था लिखित परीक्षा परिणाम

PRAYAGRAJ: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने राजकीय माध्यमिक कालेजों की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट जारी कर दिया है। पेपर लीक प्रकरण में लिखित परीक्षा का परिणाम रुका था, शुक्रवार को पुरुष वर्ग के 926 पदों के लिए 924 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। इसमें अनुराग श्रीवास्तव पहले, आलोक सिंह दूसरे व अजय कुमार राय तीसरे स्थान पर चयनित हैं। रिजल्ट आयोग की वेबसाइट व कार्यालय के सूचना पट पर चस्पा किया गया है, अभ्यर्थी उसे देख सकते हैं।

1854 पदों के लिए लिया था आवेदन

यूपीपीएससी ने एलटी ग्रेड-2018 में सामाजिक विज्ञान के कुल 1854 पदों के लिए आवेदन लिया गया था। पुरुष वर्ग के चयनितों में 462 सामान्य वर्ग, 250 अति पिछड़ा वर्ग, 196 अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के 18 अभ्यर्थी शामिल हैं। अनारक्षित श्रेणी का एक पद कोर्ट में लंबित याचिका व ओबीसी का एक पद कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन रखते हुए रोका गया है। ज्ञात हो कि आयोग ने 15 विषयों के लिए 10,768 पदों की भर्ती निकाली थी। प्रदेश के 37 जिलों में 29 जुलाई 2018 को परीक्षा आयोजित कराई गई। परीक्षा के दौरान वाराणसी में ¨हदी व सामाजिक विज्ञान विषय का पेपर लीक हो गया था। वाराणसी एसटीएफ ने पेपर लीक प्रकरण की जांच की। जांच की चार्जशीट दाखिल होने के बाद आयोग ने सितंबर माह में ¨हदी के 1433 पदों का रिजल्ट जारी कर दिया था, जबकि सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट रुका था।

प्रश्नगत परीक्षा का संपूर्ण परिणाम औपबंधिक है। अभ्यर्थियों का प्राप्तांक तथा श्रेणीवार, पदवार कटऑफ अंक आयोग की वेबसाइट में शीघ्र अपलोड किया जाएगा। इसमें सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

जगदीश

सचिव, यूपीपीएससी

यह हैं टाप टेन चयनित

1-अनुराग श्रीवास्तव

2-आलोक सिंह

3-अजय कुमार राय

4-विवेक कुमार शुक्ल

5-विनय कुमार वर्मा

6-प्रतीक कुमार सिंह

7-संजय कुमार कुशवाहा

8-चंद्रभान सिंह

9-सतीश चंद्र मिश्र

10-अमरनाथ