-सिटी के तीन समाज कल्याण विभाग के स्कूलों में सहायक अध्यापक पदों पर नियुक्ति के लिए जारी हुआ विज्ञापन

-स्कूल प्रबंधन ने बीएसए से इजाजत लिए बगैर जारी कर दिया विज्ञापन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: समाज कल्याण विभाग की ओर से अनुदानित स्कूलों में भी प्रबंधतंत्र की ओर से शिक्षकों की भर्ती के पहले जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से लिखित इजाजत लेना जरूरी है। शिक्षक भर्ती के नियमावली में भी इस बारे में प्रावधान है। लेकिन सिटी तीन स्कूल के प्रबंधक ने बीएसए को जानकारी दिए बगैर ही छात्र संख्या कम होने के बाद भी 20 शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया। ऐसे में इन स्कूलों में सहायक अध्यापकों के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन फंसने की पूरी संभावना है। गौरतलब है कि स्कूल में पहले ही छात्र संख्या और शिक्षकों के अनुपात के हिसाब से शिक्षक पर्याप्त है।

अलग-अलग एरिया में स्थित हैं स्कूल

शिक्षक भर्ती के लिए निकाले गए विज्ञापन में सिटी के अलग-अलग एरिया के तीन स्कूल हैं। इनमें निकाली गई भर्ती का विवरण इस प्रकार हैं।

बाल विद्यालय नयापुरा

छात्रों की संख्या 169 है और यहां पर 4 शिक्षक तैनात है। यहां पर नौ टीचर्स की वैकेसी का विज्ञापन जारी हुआ है।

कन्या पाठशाला रम्मन का पुरा

यहां छात्र संख्या 135 है और 3 शिक्षक तैनात है। यहां पर 8 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

हरिजन कन्या पाठशाला में छात्रों की संख्या 66 है और यहां पर 2 शिक्षक तैनात है। यहां पर 3 शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

फोन नहीं उठाया

हालांकि इस बारे में स्कूल प्रबंधक से कई बार बात करने का प्रयास किया गया। लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। जबकि बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने इस प्रकार के किसी भी विज्ञापन की जानकारी होने से ही इंकार कर दिया।

ऐसे विद्यालय में शिक्षक नियुक्ति के लिए विज्ञापन बीएसए कार्यालय से इजाजत लेने के बाद ही जारी होता है। लेकिन इन तीनों स्कूलों में नियुक्ति के लिए कोई अनुमोदन नहीं किया और न ही ये प्रकरण जानकारी में है।

-संजय कुमार कुशवाहा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी