-क्यों गया था लखनऊ, इस सवाल का विभाग को नहीं मिला जवाब

-अलग-अलग तरह की कहानियां आ रही हैं सामने

-शहर में रहकर कर रहा था प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

PRAYAGRAJ: कोरांव का रहने वाले 27 वर्षीय प्रतियोगी छात्र लखनऊ क्या करने गया था? इस सवाल का जवाब स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिल सका है। कोरोना संक्रमण से युवक की मौत के बाद अधिकारियों के भी होश उड़े हुए हैं। जिले में कोरोना से यह पांचवीं मौत है। स्वास्थ्य विभाग ने गांव को हॉटस्पाट में तब्दील करते हुए परिवार के आठ सदस्यों को क्वारंटीन कर दिया है। सभी की जांच कराई जा रही है।

हालत खराब होने पर वेंटीलेटर पर हुआ था शिफ्ट

कोरांव के पत्थरताल गांव के युवक को 8 जून को एसआरएन हॉस्पिटल में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था। उसके फेफड़े जबरदस्त संक्रमण था, जिससे उसे सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। डॉक्टर्स ने इसकी जांच कराई तो रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ गई। बुधवार रात उसकी हालत अधिक बिगड़ी तो हॉस्पिटल के आईसीयू में वेंटीलेटर पर भर्ती करा दिया गया। इस बीच युवक की मौत हो गई। जिले में कोरोना संक्रमण से यह पांचवीं मौत है। जबकि महज दो दिन पहले एक अन्य संक्रमित की मौत हो चुकी है।

जितने मुंह उतनी बातें

छात्र शहर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था। बताया जाता है कि तीन जून को वह लखनऊ गया था। वह किस काम से गया था, इसको लेकर अलग-अलग वजहें सामने आ रही हैं। कुछ लोगों का कहना है कि वह अपने किसी दोस्त को परीक्षा दिलाने गया था। अन्य इंवेस्टिगेशन में बताया जा रहा है कि उसके किसी दोस्त की राजस्व में सेलेक्शन हुआ है। इसकी खुशी में लखनऊ में पार्टी रखी गई थी। यह भी बताया जा रहा है कि उसे लीवर की समस्या थी, जिसके इलाज के लिए वह लखनऊ गया था। एक साथ इतने कारण सामने आने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी कन्फ्यूज हो गए हैं।

सीधे चला गया था गांव

जानकारी के मुताबिक पांच जून को लखनऊ से लौटने के बाद प्रतियोगी छात्र सीधे अपने गांव पत्थरताल चला गया था। इसके बाद आठ को एसआरएन पहुंचा तो उसकी हालत बिगड़ चुकी थी। इन तीन दिनों में उसे जबरदस्त संक्रमण हुआ था। एसआरएन हॉस्पिटल के सर्जरी विभाग के प्रवक्ता डॉ। संतोष सिंह का कहना है कि युवक को बचाने का मौका ही नही मिल सका। जब तक डॉक्टर्स बेहतर इलाज की कोशिश करते उसकी हालत काफी खराब हो गई। ऐसे में उसे वेंटीलेटर पर ले जाना पड़ा। जहां युवक की मृत्यु हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण को रोकने के लिए युवक के गांव को हाट स्पाट में तब्दील कर दिया है और परिवार के सदस्यों का क्वारंटीन कर दिया गया है।

युवक तीन जून को लखनऊ गया था और ट्रैवल के दौरान संक्रमित हो गया। वह क्यों गया था, इसकी अलग-अलग वजहें सामने आ रही हैं। फैमिली मेंबर्स को क्वारंटीन कर दिया गया है। गांव को हॉटस्पॉट बनाया गया है।

-डॉ। ऋषि सहाय, नोडल कोविड 19