PRAYAGRAJ: Raksha Bandhan 2020: कोरोना काल में रक्षाबंधन पर बहनों द्वारा भेजी जाने वाली राखी राखियां भी सेनेटाइज होंगी। बंदियों व कैदियों की कोरोना से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जेल प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। एक अगस्त तक पहुंचने वाली राखियां भी जेल में कैदियों तक पहुंच सकेंगी। इसके बाद बनाए गए काउंटर पर किसी की भी राखी रिसीव नहीं होंगी। राखी के लिए बनाए गए काउंटर को बंद कर दिया जाएगा।

फिर बंद कर दिया जाएगा काउंटर

पिछले वर्षो की तरह इस बार भी रक्षा बंधन पर जेल में कैदियों व बंदियों की बहनों द्वारा राखियां भेजी जा रही हैं। खासतौर पर बनाए गए राखी काउंटर पर रिसीव की गई राखी को सेनेटाइज कराया जा रहा है। इसके बाद इसे बॉक्स में रखा जा रहा है। जेल प्रशासन का तर्क है कि राखी से भी जेल के अंदर कोरोना प्रवेश कर सकता है। ऐसे में बंदियों व कैदियों की सुरक्षा प्रभावित हो सकती है।

जेल में मिठाई पर पाबंदी

बंदियों व कैदियों को इस बार बगैर मिठाई के कलाई पर बहनों द्वारा भेजी गई राखी बांधनी पड़ेगी। क्योंकि कोरोना से सुरक्षा के मद्देनजर जेल प्रशासन ने मिठाई पर पाबंदी रखी है। कहना है कि वैसे भी यदि मिठाई भेजी भी जाती तो उसके खराब होने का खतरा बना रहता। इसलिए सिर्फ राखी ही रिसीव की जा रही है।

अब तक करीब एक हजार राखी जेल काउंटर पर रिसीव की जा चुकी है। सभी राखियों को काउंटर पर ही सेनेटाइज करवाया जा रहा है। एक अगस्त के बाद काउंटर बंद कर दिए जाएंगे।

-पीएन पांडेय, जेल अधीक्षक नैनी सेंट्रल जेल

Happy Raksha Bandhan 2020 Wishes, Images: इन खूबसूरत मैसेज व कोट्स संग भेजें रक्षाबंधन की प्‍यार भरी शुभकामनाएं

Raksha Bandhan 2020 Shubh Muhurat: रक्षाबंधन पर 'आयुष्मान योग' का होना बेहद खास, इस मुहूर्त में बांधे भाइयों की कलाई पर राखी