-सीएमओ ने किया अभियान का शुभारंभ, कंप्लीट वैक्सीनेशन कराने का टारगेट तय

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सम्पूर्ण टीकाकरण करना है, इन्द्रधनुष जैसे रंगों को जीवन में लाना है। इसी नारे और उद्देश्य के साथ सोमवार को मिशन इन्द्रधनुष 2.0 की शुरुआत की गई। इसका शुभारंभ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी तीरथ लाल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तेलियरगंज में 19 दिन के नवजात शिशु अभिषेक को पोलियो की दवा पिलाकर किया।

संपूर्ण टीकाकरण कराएं जरूर

उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि सुरक्षित जीवन के लिए बच्चों व गर्भवती महिलाओं का सम्पूर्ण टीकाकरण जरूर कराएं। सम्पूर्ण टीकाकरण से कई घातक बीमारियों से बचा जा सकता है। मिशन इन्द्रधनुष के तहत छूटे बच्चों को एवं गर्भवतियों का टीकाकरण कराया जाना है। इसके लिए हर वर्ग और समुदाय के लोगों को आगे आना चाहिए।

12 दिसंबर तक चलेगा अभियान

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष से सैदाबाद, कौंधियारा, सोरांव को छोड़ कर जनपद के सभी 17 ब्लाक व शहरी क्षेत्रों को कवर किया जा रहा है। यदि किसी भी बच्चे का टीकाकरण रह गया हो तो वो अभिभावक टीकाकरण स्थल पर पहुंच कर टीकाकरण कराएं और स्वास्थ्य टीम का सहयोग करें। मिशन इन्द्रधनुष 2 दिसंबर से 12 दिसंबर तक चलाया जाएगा। इसमें नियमित टीकाकरण में छूटे गर्भवती माताओं एवं 0 से 2 साल के बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाएगा।

इन रोगों से होगा बचाव

मिशन इंद्रधनुष के जरिये बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराकर शिशुओं में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे पोलियो, खसरा, रूबेला, रोटा वायरस, टिटनेस, डिप्थीरिया, काली खांसी, हेपेटाइटिस बी आदि से बचाया जा सकता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तेलियरगंज की अधीक्षिका डॉ। पूनम श्रीवास्तव ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष अभियान के क्रियान्वन के लिए सभी तैयारी कर ली गयी है। ड्यू लिस्ट, हैड काउंट सर्वे, टीम का माइक्रोप्लान के साथ ही पर-डे शाम को अभियान की समीक्षा की जाएगी। अभियान की शुरुआत के दौरान नोडल अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ। आरके श्रीवास्तव, डॉ.अनिल संथानी, डॉ। मिसम, डॉ। हामिद सईद , डॉ। आलोक कुमार, एआरओ नासिर आदि मौजूद रहे।