-क्राइम की दुनिया छोड़ शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करने वालों को मिलेगी बड़ी राहत

-एक्टिव क्रिमिनल्स की केस हिस्ट्री रीड कर पुलिस करेगी सख्त कार्रवाई

PRAYAGRAJ: जिले में एक्टिव अपराधियों के खिलाफ पुलिस ने मोर्चा खोल दिया है। ऐसे अपराधियों को चिन्हित कर उनकी हिटलिस्ट बनाई जाएगी। यह लिस्ट तैयार होने के बाद पुलिस इन पर शिकंजा कसने का काम शुरू करेगी। उन अपराधियों के लिए थोड़ी राहत है जो अब क्राइम की दुनिया से निकल कर शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

थानावार बनेगा रजिस्टर

अपराध और अपराधियों के खिलाफ सख्त हुई सरकार को देखते हुए जिले की पुलिस ने भी रुख बदल लिया है। एक्टिव अपराधियों को जिला पुलिस द्वारा चिन्हित किया जाएगा। यह काम हर थाने की पुलिस करेगी। चिन्हित किए गए इन शातिरों में टॉप टेन की लिस्ट थानों पर अलग से चस्पा की जाएगी। हिटलिस्ट में इन सभी के नाम दर्ज कर पुलिस इनके विरुद्ध एक्शन लेगी। ऐसे एक्टिव अपराधियों पर नजर रखते हुए धर-पकड़ और कार्रवाई की जाएगी। थानावार रजिस्टर में दर्ज इनके गुनाह के पन्ने पलटे जाएंगे। संगठित रूप से क्राइम करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर तक की कार्रवाई पुलिस करेगी। वहीं उन अपराधियों को पुलिस राहत देगी जो अब अपराध की दुनिया से किनारा कर चुके हैं। ऐसे शातिर जो अब क्राइम छोड़कर पिछले कई साल से शांतिपूर्ण जीवन जी रहे हैं उन्हें पुलिस टच नहीं करेगी। हालांकि वे पुलिस की निगरानी में रहेंगे। इन अपराधियों के नाम निष्क्रिय सूची में डाला जाएगा।

इन थानों संख्या घटने का अनुमान

इस पर गौर करें तो दारागंज, कर्नलगंज, शाहगंज और खुल्दाबाद, करेली, धूमनगंज और सिविल लाइंस में पुरानी अपराधियों की लिस्ट से कई के नाम बाहर हो जाएंगे। क्योंकि इन थानों में कई ऐसे अपराधी हैं। इन पर पिछले कुछ वर्षो से एक भी मुकदमे नहीं लिखे गए।

थानावार लिस्ट तैयार करने के निर्देश एसपी सिटी व यमुनापार एवं गंगापार और एसपी क्राइम को दिए गए हैं। मौजूदा लिस्ट में एक्टिव व निष्क्रिय अपराधियों की सूची अलग की जाएगी। सक्रिय अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-अभिषेक दीक्षित, एसएसपी प्रयागराज